क्योरटेक के प्रांगण में आयोजित रक्तदान शिविर में 115 लोगों किया रक्तदान

Monday, Nov 23, 2020 - 05:08 PM (IST)

बद्दी: अमित सिंगला सोशल वैल्फेयर सोसायटी की ओर से आयोजित 18वें रक्तदान शिविर का आयोजन क्योरटेक के प्रांगण में किया गया जिसमें बतौर मुख्यातिथि के रूप में कबड्डी के स्टार खिलाड़ी एवं डी.एस.पी. अजय ठाकुर ने शिरकत करते हुए कायक्रम का शुभारंभ दीप प्रज्वलित कर किया। इस मौके पर रक्तदान करने वाले लोगों को प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया गया। क्योरटेक के एमडी व अमित सिंगला सोशल वैल्फेयर सोसायटी के अध्यक्ष सुमित सिंगला ने बताया कि सोसायटी का 18वां रक्तदान शिविर सोसायटी के संस्थापक स्वर्गीय अमित सिंगला की याद में लगाया गया। शिविर में रोटरी क्लब चंडीगढ़ के चिकित्सकों की टीम ने अपना सहयोग दिया। रक्तदान सुबह 10 बजे से श्ुारू हुआ जो 3 बजे तक चला। इस मौके पर लंगर का भी आयोजन किया गया। इस मौके पर 115 लोगों ने रक्तदान किया जिसमें सुनील कुमार ने 79वीं बार, पंकज ने 22वीं बार, सुमित सिंगला ने 29वीं बार, किशोर ठाकुर ने 26वीं बार, सूरज शर्मा ने 21वीं बार रक्तदान किया। इस मौके पर मुख्यातिथि अजय ठाकुर ने भी रक्तदान कर लोगों के सामने मिशाल पेश की। उन्होंने इस शिविर में 9वीं बार रक्तदान किया। इस मौके पर उन्होंने कहा कि स्वस्थ व्यक्ति को अपने जीवन में हर तीसरे महीने रक्तदान करना चाहिए।

 रक्तदान करने से जहां शरीर में नए रक्त का संचार होता है, वहीं व्यक्ति के अंदर रोगों से लडऩे की क्षमता भी बढ़ जाती है। उन्होंने कहा कि साइंस ने काफी तरक्की कर ली है तथा विभिन्न रोगों से लडऩे की दवाइयां भी इजाद कर ली हैं लेकिन अभी तक खून का कोई विकल्प नहीं खोज पाए हैं। ऐसे में लोगों को जब भी रक्त की आवश्यकता पड़ती है तो केवल दूसरे मनुष्य का खून ही काम आता है। उन्होंने कहा कि हमें युवाओं को इस योगदान में आगे आना चाहिए क्योंकि 18 वर्ष की आयु का स्वस्थ युवा भी रक्तदान कर सकता है। उन्होंने संस्था की प्रशंसा करते हुए कहा कि इस संस्था ने कोरोना काल में भी मरीजों को रक्त उपलब्ध करवाने के लिए अहम योगदान दिया है जो प्रशंसनीय है तथा वह संस्था के साथ जुडऩे पर अपना सौभाग्य समझते हैं। इस मौके पर क्योरटेक के एमडी एवं संस्था के अध्यक्ष सुमित सिंगला, राजूश्रीमन, सुमन कुमार, अंकिता, कविता, जगतार, एनयूजे के प्रदेश अध्यक्ष रणेश राणा, महामंत्री किशोर ठाकुर, शांति गौतम, सुमीत शर्मा व पुष्पलता आदि उपस्थित रहे।

 इस मौके पर सबसे रोचक बात यह रही कि जहां लोग रक्तदान करने में पीछे रहते हैं वहीं मणीकर्ण से अमृतसर जा रहे कुछ लोग रक्तदान शिविर का बैनर देखकर आयोजन स्थल पर पहुंच गए तथा रक्तदान करने की इच्छा जाहिर की। उन्होंने बताया कि उन्होंने शिविर के बारे में पता चला तो वह चारों रक्तदान देने पहुंच गए।

Kuldeep