बड़ा भंगाल का पैदल रास्ता एक साल बाद बहाल

Friday, Jul 19, 2019 - 10:19 AM (IST)

धर्मशाला : जिले के दुर्गम गांव बड़ा भंगाल के लिए जाने वाले पैदल मार्ग को करीब एक साल के बाद बहाल कर दिया गया है। बीते साल बरसात के मौसम में भारी भू-स्खलन के चलते बड़ा गांव से बड़ा भंगाल को जाने वाला पैदल रास्ता पूरी तरह क्षतिग्रस्त हो गया था। बड़ा भंगाल के लोगों ने एक माह पहले मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर से मिलकर पैदल मार्ग के जल्द पुनर्निर्माण का आग्रह किया था। इसके बाद सरकार उक्त मार्ग के पुनर्निर्माण को लेकर सक्रिय हुई।

जिला प्रशासन ने एक माह के भीतर बड़ा भंगाल के पैदल रास्ते को खुलवा दिया है। प्रशासन की तकनीकी टीम के मार्गदर्शन में करीब 24 लोगों की टीम ने 18 हजार फुट की ऊंचाई पर स्थित थमसर दर्रे से आगे क्षतिग्रस्त हुए रास्ते को पैदल चलने योग्य बनाया। रास्ता खुलने के बाद जिला प्रशासन ने बड़ा भंगाल में खच्चरों पर ढोकर एक साल का राशन पहुंचा दिया है जबकि बीते साल मार्ग क्षतिग्रस्त होने के चलते सरकार ने सारा राशन हैलीकॉप्टर के जरिए बड़ा भंगाल पहुंचाया था जिस पर करीब एक करोड़ रुपए खर्च हुए थे।

खराब सैटेलाइट फोन भी ठीक हुआ

बड़ा भंगाल गांव में वर्तमान में करीब 500 लोग रहते हैं। पैदल रास्ते से जाने पर गांव तक पहुंचने में 2-3 दिन लगते हैं। चम्बा के होली से होकर बड़ा भंगाल जाने वाले मार्ग से यात्रा करना भी जोखिम भरा है। आपात स्थिति केदौरान अति दुर्गम गांव में हैलीकॉप्टर के जरिए ही पहुंचा जा सकता था। अब पैदल रास्ता बहाल होने से बड़ा भंगाल के लोगों को बड़ी राहत मिली है। बड़ा भंगाल में लंबे समय से खराब पड़े सैटेलाइट फोन को भी जिला प्रशासन ने ठीक करवा दिया है। अब बड़ा भंगाल के लोग सैटेलाइट फोन के जरिए अपने परिजनों व प्रशासन के अधिकारियों से संपर्क कर सकेंगे। जिला प्रशासन बड़ा भंगाल में बिजली की समस्या के समाधान के लिए सौर यंत्र लगाने पर भी विचार कर रहा है। गांव में बेहतर संचार सुविधा के लिए वी-सैट लगाने पर भी काम चल रहा है।

 

kirti