बाबा बालकनाथ की नगरी में ट्रैफिक व्यवस्था बदहाल, जाम ने तड़पाए श्रद्धालु

Monday, Mar 12, 2018 - 12:26 AM (IST)

बड़सर: प्रसिद्ध सिद्धपीठ बाबा बालक नाथ मंदिर दियोटसिद्ध में रविवार को बदहाल ट्रैफिक व्यवस्था के चलते यहां आए श्रद्धालु कई घंटे तक जाम में फंसे रहे लेकिन ट्रैफिक की व्यवस्था को दुरुस्त करने व भारी ट्रैफिक जाम को खुलवाने के लिए पुलिस का कोई कर्मी सड़क पर नजर नहीं आया। आलम यह रहा कि दियोटसिद्ध बैरियर नंबर-1 से लेकर 2 के बीच तथा बैरियर नंबर-2 से लेकर मंदिर के ऊपरी मार्ग के बीच कई घंटे तक जाम की स्थिति बनी रही लेकिन यहां की ट्रैफिक व्यवस्था को दुरुस्त रखने में पुलिस प्रशासन की नाकामी के कारण श्रद्धालुओं को दिक्कतों का सामना करना पड़ा। 

प्रशासन की तरफ से नहीं था कोई बंदोबस्त
ट्रैफिक व्यवस्था को कायम रखने के लिए पुलिस प्रशासन की लापरवाही के कारण रविवार को पूरा दिन कई जगहों पर श्रद्धालु ट्रैफिक जाम में फंसे रहे लेकिन प्रशासन की तरफ से ट्रैफिक जाम की समस्या से निजात दिलाने के लिए कोई बंदोबस्त नहीं किए गए। हालांकि दियोटसिद्ध में ट्रैफिक व्यवस्था को दुरुस्त रखने की खातिर 2-3 जगहों पर बैरियर स्थापित किए हैं तथा बैरियरों पर पुलिस कर्मी भी तैनात किए गए थे लेकिन बैरियरों पर गाडिय़ों को न रोकने तथा मंदिर मार्ग तक बेरोकटोक गाडिय़ों की आवाजाही के कारण श्रद्धालुओं की गाडिय़ां जगह-जगह जाम में फंसी रहीं। बैरियरों पर न तो मंदिर न्यास की तरफ से कोई नियंत्रण दिखा न पुलिस प्रशासन की तरफ से। यहां तक कि दियोटसिद्ध के ऊपरी बाजार में टैक्सियों व बाहरी गाडिय़ों की आपसी होड़ के कारण प्रतिबंधित मार्ग पर भी घंटों जाम की स्थिति बनी रही। हालत यह थी कि दियोटसिद्ध से शाहतलाई वाले रोड तथा दियोटसिद्ध से चकमोह के मार्ग पर 2-2 किलोमीटर तक गाडिय़ां अव्यवस्थित थीं। 

स्थानीय बस रूट भी हुए प्रभावित
भारी जाम के कारण स्थानीय बसों के कई रूट भी प्रभावित हुए। भारी जाम के कारण आलम यह था कि दियोटसिद्ध में ट्रैफिक की अव्यवस्था के कारण सड़कों के किनारे तथा ऊपरी बाजार वाले रास्ते के किनारे श्रद्धालुओं को मजबूरन गाडिय़ां पार्क करनी पड़ीं, जिस कारण बार-बार जाम लगता रहा लेकिन पुलिस के कर्मी न तो ट्रैफिक को सही करने के लिए मौजूद थे न जाम को खुलवाने के लिए कोई प्रबंध किया गया, जिस कारण श्रद्धालु यहां की प्रशासनिक व्यवस्था को कोसते नजर आए। इस संदर्भ में थाना प्रभारी बड़सर जय नंद का कहना है कि पुलिस कर्मियों की कमी के कारण ट्रैफिक व्यवस्था को नियंत्रित करने में दिक्कत आई है। चैत्र मेलों के दौरान पर्याप्त पुलिस कर्मियों की तैनाती की जाएगी ताकि ट्रैफिक समस्या दुरुस्त रहे।