ये कैसी गुणवत्ता, अटल स्कूल वर्दी योजना के तहत मिले बैग की 10 दिन में हाे गई ऐसी हालत

Monday, Feb 03, 2020 - 10:06 PM (IST)

हमीरपुर (ब्यूरो): सरकार द्वारा प्रदेश के स्कूलों में पढ़ रहे बच्चों को बैग तो दे दिए गए लेकिन उन बैगों की गुणवत्ता पर नजर रखना जैसे भूल ही गई। आलम यह है कि अटल स्कूल वर्दी योजना के तहत बच्चों को दिए गए बैग 10 दिन भी नहीं चल सके। इस दौरान बैग की या तो सिलाई उधड़ गई है या तो बैग कहीं से फट चले हैं। 10 दिनों में बैग की ऐसी हालत देखकर सरकार द्वारा दिए गए बैग पर सवाल उठने शुरू हो गए हैं।

जिलाभर में कई स्कूलों में योजना के तहत गत माह दिए गए बैग की सिलाई के उधड़ने के साथ-साथ कई जगहों से बैग के फटने का मामला भी सामने आया है। बता दें कि प्रदेश भर के सभी सरकारी स्कूलों में नौनिहालों को अटल स्कूल वर्दी योजना के तहत फ्री में वर्दी और स्कूल बैग दिए गए हैं लेकिन बैग की गुणवत्ता सही न होने के चलते बैग कुछ ही दिनों में फटने लगे हैं।

लोगों की मानें तो सरकार ने बैग पर अपना विज्ञापन पर लगा दिया है लेकिन बैग की गुणवत्ता पर कोई खर्चा नहीं किया है, जिसका नतीजा है कि 10 दिनों के भीतर ही बैग फटने लगे हैं। लंबे समय से वर्दी और बैग के लिए इंतजार करने के बाद भी घटिया बैग मिलने पर अभिभावकों ने भी गहरा रोष प्रकट किया है। इस दौरान बैग के फटने की स्थिति में बच्चों को स्कूल में किताबें लाने के लिए अन्य प्रबंध करने पड़ रहे हैं।

प्रारंभिक शिक्षा विभाग हमीरपुर के उपनिदेशक बीके नड्डा ने बताया कि उक्त मामले के बारे में अभी कोई शिकायत नहीं मिली है। स्कूलों को इस मामले के बारे में जानकारी देने के लिए निर्देश दिए जाएंगे व उसके बाद नियमानुसार कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।

Vijay