बाबा बालक नाथ मंदिर दियोटसिद्ध में अब श्रद्धालुओं को मिलेगी 24 घंटे यह सुविधा

Wednesday, Feb 27, 2019 - 01:54 PM (IST)

बड़सर (रजनीश): उत्तरी भारत के प्रसिद्ध सिद्धपीठ बाबा बालक नाथ मंदिर दियोटसिद्ध में आपात स्थिति में अब श्रद्धालुओं को दिक्कतों का सामना नहीं करना पड़ेगा क्योंकि मंदिर न्यास प्रशासन ने श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए अब पूरे मंदिर परिसर को 24 घंटे संचार नैटवर्क से जोड़ दिया है। इस सुविधा के बाद अब श्रद्धालु मंदिर न्यास प्रशासन के मुख्य कार्यालय, धर्मशालाओं व बैरियरों समेत सभी जगहों पर फोन के माध्यम से संपर्क कर सकेंगे। श्रद्धालुओं को चाहे सरायों में कमरों की बुकिंग अथवा अन्य जानकारी हासिल करनी हो या फिर मंदिर के मुख्य कार्यालय में किसी आपात स्थिति में मदद के लिए संपर्क करना हो, सब एक कॉल पर संभव हो गया है। इसके लिए मंदिर ट्रस्ट दियोटसिद्ध के चेयरमैन विशाल शर्मा, मंदिर अधिकारी ओ.पी. लखनपाल व मंदिर के महंत 1008 श्रीश्री राजेंद्र गिरि महाराज ने बीड़ा उठाकर पूरे मंदिर काम्पलैक्स को संचार सुविधा से सीधा जुड़वाया ताकि श्रद्धालु 24 घंटे मंदिर प्रबंधन से संपर्क साध सकें।

महंत राजेंद्र गिरि ने किया सहयोग

श्रद्धालुओं को यह सुविधा देने के लिए मंदिर के महंत राजेंद्र गिरि महाराज ने भी अपना सहयोग प्रदान किया है। पूरे मंदिर परिसर को कनैक्ट करने की प्रपोजल का महंत राजेंद्र गिरि को पता चला तो उन्होंने न्यास प्रशासन को इसमें अपना सहयोग देने की इच्छा जताते हुए मंदिर ट्रस्ट को सभी 15 जी.एस.एम. टैलीफोन सैट अपनी तरफ से भेंट किए ताकि श्रद्धालु जहां से चाहें 24 घंटे सीधा संपर्क कर सकें।

पहले यह थी व्यवस्था

बड़ी विडंबना थी कि संचार के इस युग में भी पहले मंदिर प्रशासन से संपर्क साधने के लिए श्रद्धालुओं को मशक्कत करनी पड़ती थी। स्थिति यह थी कि प्रदेश के सबसे अमीर मंदिर में शामिल इस मंदिर में श्रद्धालुओं को मंदिर प्रशासन से अगर संपर्क साधना होता था तो न्यास के पास एकमात्र लैंडलाइन फोन मौजूद था, जो अक्सर खराब रहता था। पिछले कई वर्षों से ऐसी व्यवस्था थी कि श्रद्धालु सुगमता के साथ न तो सामान्य स्थिति में और न ही आपात स्थिति में संपर्क साध सकते थे। एकमात्र लैंडलाइन फोन के अलावा न्यास के पास कोई व्यवस्था उपलब्ध नहीं थी, जिससे न्यास की व्यवस्था की किरकिरी भी होती थी।

अब ऐसे मिलेगी सुविधा

इस समस्या से निजात दिलाने के लिए न्यास के चेयरमैन विशाल शर्मा व मंदिर अधिकारी ओ.पी. लखनपाल ने मंदिर के मुख्य कार्यालय समेत मंदिर की सभी 9 धर्मशालाओं समेत बैरियर नंबर 1 व बैरियर नं.-2, कंट्रोल रूम व मुख्य कार्यालय को जी.एस.एम. फोन सैट उपलब्ध करवाए हैं, जो सिम के माध्यम से चलेंगे। सभी जगहों को एक ही सीरीज में बी.एस.एन.एल. के सिम कार्ड उपलब्ध करवाकर सीरियल वाइज जोड़ा गया है, जो स्थायी तौर पर चिह्नित जगहों पर 24 घंटे संपर्क में रहेंगे। इनसे जहां फोन के डैड होने की समस्या से निजात मिल गई।

Ekta