बाबा बालक नाथ मंदिर में सुरक्षा होगी पुख्ता, डोर फ्रेम मैटल डिटैक्टर से होगा लैस

punjabkesari.in Saturday, Feb 15, 2020 - 11:48 AM (IST)

हमीरपुर(अरविंदर): बाबा बालक नाथ मंदिर दियोटसिद्ध करोड़ों लोगों की आस्था का केंद्र है। देश व विदेश से यहां हर साल लाखों लोग बाबा जी का आर्शीवाद लेने आते हैं। विश्वविख्यात सिद्धपीठ में सुरक्षा प्रबंधों को लेकर मंदिर न्यास व पुलिस प्रशासन ने प्लान तैयार किया है। अगर उनकी योजना सिरे चढ़ती है तो आने वाले समय आस्था के इस दरबार में अव्यवस्थाओं से निजात मिल जाएगी। पुलिस ने मंदिर परिसर व आसपास के क्षेत्र में सुरक्षा की दृष्टिगत सी.सी.टी.वी. कैमरे की संख्या बढने के साथ एडवांस कंट्रोल रूम स्थापित करने की प्रपोजल तैयार किया है, ताकि दियोटसिद्ध में चप्पे-चप्पे पर नजर रखी जा सके।
PunjabKesari

वहीं मेलों के दौरान मंदिर व आसपास जेबकतरे भी सक्रिय हो जाते हैं जिन पर भी इन कैमरों से नजर जा सकेगी। वहीं, कहीं पर व्यवस्था बिगडने या फिर ट्रैफिक जाम के दौरान भी तुरंत स्थिति को संभाला जा सकेगा। इसके अलावा जगह-जगह बैरीगेड व 5 गुंमटियां बनाने का भी प्रपोजल तैयार किया गया है, ताकि यहां आने वाले श्रद्धालुओं की हर संभव की जा सके तथा भीड़ पर भी नियंत्रण हो। एस.पी. हमीरपुर अर्जित सेन ठाकुर ने बताया कि श्रद्धालु की सुरक्षा के मद्देनजर मंदिर न्याय को पुलिस विभाग द्वारा प्रपोजल तैयार कर भेजी गई जिससें श्रद्धालु भी बिना किसी डर व परेशानी के बाबा जी के दर्शन कर सकें।

14 मार्च से 13 अप्रैल तक चैत्र मास मेले का आयोजन
उन्होंने बताया कि लगभग 10 लाख रूपयों को लागत से मंदिर परिसर में डोर फ्रेम मैटल डिटैक्टर अप्रूवलके लिए भेज दिया है साथ ही बैगेज एक्स-रे स्कैनर सिस्टम लगाने का प्रपोजल भेजा गया है । उन्होने बताया कि मंदिर में सीसीटीवी कैमरों को संख्या में वृद्धि कर सैंटेल चैंकिग सिस्टम बनाया जाएगा ताकि एक स्थान से ही मंदिर परिसर में श्रद्धालुओं पर नजर रखी जा सके और टैफिक जाम व पार्किंग व्यवस्था को सुचारू रूप से चलाया जा सके । बता दें कि हर साल 14 मार्च से 13 अप्रैल तक एक माह चैत्र मास मेले का आयोजन किया जाता है जिसमें हर साल बाबा बालक नाथ की नगरी में हिमाचल सहित अन्य राज्यों व विदेशों से लाखों श्रद्धालु माथा टेकने आते हैं तथा हर साल करोड़ों रुपए का चढ़ावा यहां चढ़ता है। पूरा साल मंदिर बाबा जी के जयकारों से गूंजता है। लोग अपनी आस्था के अनुसार बाबा जी से मन्नत भी मांगते हैं और मन्नत पूरी होने के बाद आर्शीवाद लेते हैं।

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

kirti

Recommended News

Related News