मां नयनादेवी व बाबा बालक नाथ के दर्शनों को उमड़े श्रद्धालु

Monday, Jun 17, 2019 - 09:57 AM (IST)

शाहतलाई /नयनादेवी : बाबा बालक नाथ की तपोभूमि शाहतलाई व मां नयना देवी के दरबार में शनिवार व रविवार को भारी संख्या में श्रद्धालुओं ने शीश नवाया। शनिवार दोपहर से ही बाबाजी की नगरी शाहतलाई में बाबाजी के भक्तों की भीड़ जुटना शुरू हो गई थी तथा रात होते ही शाहतलाई व मंदिर में श्रद्धालु ही श्रद्धालु हो गए। भारी भीड़ के चलते पुलिस को भी शनिवार शाम तथा रविवार सुबह शाहतलाई चौक पर वाहनों को नियंत्रित करने के लिए काफी मशक्कत करनी पड़ी।

बाबा जी के मंदिर में दर्शनार्थ आने वाले श्रद्धालुओं में पंजाब व हिमाचल के श्रद्धालुओं की संख्या काफी अधिक रही। वहीं विश्वविख्यात शक्तिपीठ श्री नयना देवी में रविवार के दिन भारी संख्या में श्रद्धालुओं ने माता के दर्शन किए और अपने घर परिवार के लिए सुख-समृद्धि की कामना की। श्रद्धालुओं का हुजूम सुबह से ही मंदिर में उमडऩा शुरू हो गया था। हालांकि मंदिर के द्वार सुबह 4 बजे खोल दिए गए थे, उसके बावजूद श्रद्धालुओं का भारी संख्या में पहुंचने का सिलसिला जारी रहा। मंदिर न्यास के अधीक्षक रामकृष्ण शर्मा ने व्यवस्थाओं का जायजा लिया और सुरक्षा कर्मियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।

दोपहर की आरती के बाद श्रद्धालुओं की भीड़ सैक्टर नं.-5 तक पहुंच गई। होमगार्ड के जवानों द्वारा श्रद्धालुओं को छोटे-छोटे जत्थों में रोका गया और मंदिर भेजा गया। हालांकि गर्मी की छुट्टियों के चलते पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, यू.पी., बिहार, राजस्थान और अन्य प्रदेशों से श्रद्धालुओं के पहुंचने का सिलसिला जारी है। श्रद्धालुओं की भारी भीड़ पर नियंत्रण करने में सुरक्षा कर्मियों को काफी मशक्कत करनी पड़ी। हालांकि बस्सी पठाना के श्रद्धालुओं द्वारा ठंडे पानी की छबील भी मंदिर के समीप लगाई गई, जिसमें श्रद्धालुओं को ठंडा पानी पिलाया गया। इसके अलावा माता की प्राचीन गुफा में भी श्रद्धालुओं का जमावड़ा लगा रहा।

 

kirti