जन्माष्टमी पर वृंदावन नगरी में तबदील हुआ बाबा बाल जी का आश्रम, श्रद्धा का उमड़ा सैलाब

Tuesday, Sep 04, 2018 - 05:21 PM (IST)

ऊना (सुरेन्द्र): राष्ट्रीय संत बाबा बाल जी महाराज का कोटला कलां आश्रम जन्माष्टमी पर्व सोमवार रात्रि वृंदावन नगरी के रूप में तबदील हो गया। यहां श्रद्धालुओं की ऐसी भीड़ उमड़ी कि आश्रम प्रांगण के साथ-साथ सभी छतें श्रद्धालुओं से भरी पड़ी थीं। कहीं भी तिल धरने तक की जगह नहीं बची थी। राष्ट्रीय संत बाबा बाल जी महाराज से आशीर्वाद लेने के लिए श्रद्धालुओं की लम्बी-लम्बी लाइनें लगी हुईं थीं। पूरी रात श्रद्धालुओं का मंदिर में आना जारी रहा। बाबा बाल जी महाराज से आशीर्वाद प्राप्त करने के उपरांत श्रद्धालु भगवान श्रीकृष्ण को झूला झुला रहे थे। रात्रि 12 बजे राष्ट्रीय संत बाबा बाल जी महाराज व विपक्ष के नेता मुकेश अग्निहोत्री ने भगवान श्रीकृष्ण की मूर्ति को जलाभिषेक करवाया। श्रीकृष्ण जन्म के साथ ही आश्रम में मौजूद श्रद्धालुओं को टॉफियां भी वितरित की गईं। वृंदावन की रासलीला मंडली द्वारा भगवान श्रीकृष्ण के जीवन पर आधारित विभिन्न प्रकार की झांकियां भी प्रस्तुत की गईं जिन्हें उपस्थित श्रद्धालुओं ने खूब सराहा।

श्रद्धालुओं को सुनाई श्रीकृष्ण जन्मोत्सव की कथा
श्रीराधा कृष्ण मंदिर कोटला कलां में सोमवार रात्रि श्रीकृष्ण जन्माष्टमी पर राष्ट्रीय संत बाबा बाल जी महाराज ने श्रद्धालुओं को प्रवचनों से भी निहाल किया। बाबा जी ने श्रद्धालुओं को श्रीकृष्ण जन्मोत्सव की कथा भी सुनाई। उन्होंने बताया कि भगवान श्रीकृष्ण का जन्म कब और कहां हुआ और उनका फिर पालन-पोषण कहां हुआ। बाबा जी ने कहा कि आज आश्रम में भगवान श्रीकृष्ण का जन्मोत्सव मनाया जा रहा है। यहां आई संगतों को देखकर पता चलता है कि संगतें भगवान श्रकृष्ण से कितना प्यार करती हैं। उन्होंने कहा कि श्रीकृष्ण जन्माष्टमी पर भगवान का नाम लेना, व्रत रखना व कथा सुनना बहुत लाभदायक होता है। बाबा बाल जी महाराज ने इस दौरान विपक्ष के नेता मुकेश अग्निहोत्री व अन्य कांग्रेसियों को सिरोपे पहनाकर सम्मानित भी किया।

बाल ब्यास पंकज ठाकुर ने की प्रवचनों की अमृतवर्षा
बाल ब्यास पंकज ठाकुर ने भी यहां प्रवचनों की अमृतवर्षा की। उन्होंने कहा कि यह जीवन बेहद अनमोल है। इस जीवन में जितना अधिक हो सके प्रभु का नाम लें। हमारे साथ केवल भगवान का लिया हुआ नाम ही जाएगा। सांसारिक वस्तुएं तो यहीं की यहीं धरी रह जाएंगी। हमें चाहिए कि संत जो भी उपदेश देते हैं उन पर चलते हुए भगवान का सुमिरन करें।

विपक्ष के नेता बनने से 2 दिन पहले अग्निहोत्री आए थे महाराज के पास
इस दौरान विपक्ष के नेता मुकेश अग्निहोत्री ने कहा कि राष्ट्रीय संत बाबा बाल जी महाराज हम सभी के तार श्रद्धालुओं से जोड़ रहे हैं। वह जब भी यहां आते हैं तो उन्हें बाबा जी का आशीर्वाद प्राप्त होता है। उन्होंने कहा कि महाराज की लम्बी आयु हो और वह स्वस्थ रहें। इस क्षेत्र व नगरी को उनका आशीर्वाद मिलता रहे। वह महाराज के आभारी हैं, जिन्होंने यहां आने का उन्हें मौका दिया। वह अभी विपक्ष के नेता बने हैं। वह विपक्ष के नेता बनने से 2 दिन पहले ही महाराज के पास आए थे। तब महाराज ने कहा था कि कोई बड़ी बात होने वाली है। उसके 2 दिन बाद ही घोषणा हुई और अब वह आप सभी की तरह बाबा जी से आशीर्वाद प्राप्त करने आए हैं ताकि उन्हें जो जिम्मेदारी मिली है उसे वह सही ढंग से निभाते रहें। इस मौके पर कांग्रेस के कार्यकारी अध्यक्ष विवेक विक्कू, जिला कांग्रेस महासचिव विवेक मिंका, हरोली ब्लाक कांग्रेस अध्यक्ष विनोद बिट्टू, कांग्रेस नेता संजीव सैनी, अखिल अग्निहोत्री व अन्य भी मौजूद थे।

अल्का गोयल ने किया श्रीकृष्ण की महिमा का गुणगान
इस दौरान प्रसिद्ध भजन गायिका अल्का गोयल के भजनों पर श्रद्धालु खूब झूमे। गोयल ने जब भजन नंद बाबा नू पै गइयां झिड़कां चाटी तो मदाणी लै गया की प्रस्तुति दी तो पंडाल में मौजूद श्रद्धालू खूब झूमे। आश्रम में हर तरफ श्रद्धालु ही झूमते हुए दिख रहे थे। उन्होंने कार्यक्रम की शुरूआत रब मेरा सतगुर बनके आया, मेनू देख लेन दे मत्था टेक लैन दे के साथ की। इसके उपरांत उन्होंने एक से बढ़कर एक भजनों की प्रस्तुति देकर श्रद्धालुओं का खूब मनोरंजन किया।

Vijay