मंडी कालेज में 2 विषयों में शुरू होगा बी.वॉक कोर्स, भरी जाएंगी इतनी सीटें

Sunday, Jun 11, 2017 - 02:03 AM (IST)

मंडी: वल्लभ कालेज मंडी में इस सत्र से बी.वॉक कोर्स के तहत 2 विषयों को शामिल किया गया है। इस सत्र में कालेज में टूअर एंड ट्रैवल व रिटेल मैनेजमैंट विषयों को बी.वॉक. कोर्स में शामिल किया गया है। प्रत्येक विषय में 40 सीटें भरी जाएंगी। इसके लिए कालेज द्वारा लैक्चर हाल का प्रबंध कर लिया गया है व आई.आई.टी. द्वारा कालेज को वापस किए भवन पर इन विषयों के लिए लैब का प्रबंध किया जा रहा है। इन 2 विषयों के लिए अध्यापकों की नियुक्ति की गई है व अन्य अध्यापकों को भी जल्द तैनात किया जाएगा। बता दें कि पिछले सत्र में भी महाविद्यालयों में बी.वॉक कोर्स के लिए आवेदन मांगे गए थे लेकिन पर्याप्त आवेदन न आने के कारण कालेज में बी.वॉक. कोर्स शुरू नहीं हो पाया था।

1000 रुपए मिलेगी प्रोत्साहन राशि 
इन विषयों में विद्यार्थियों की रुचि बढ़ाने व उन्हें आर्थिक सहायता के तौर पर प्रोत्साहन राशि प्रदान की जाएगी। बी.वॉक  में मैरिट आधार पर दाखिला प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों को कौशल विकास निगम द्वारा प्रति माह 1000 रुपए छात्रवृत्ति दी जाएगी।  

अगले सत्र से शुरू होगी एम.एससी.
मंडी कालेज में एम.एससी. का इंतजार कर रहे विद्यार्थियों को अब अगले सत्र तक इंतजार करना पड़ेगा। इस सत्र से एम.एससी. को शुरू नहीं किया जा रहा है। आगामी विधानसभा चुनावों के लिए कालेज का भवन निर्वाचन आयोग द्वारा एक वर्ष के लिए ले लिया गया है, जिस कारण आधारभूत ढांचे की कमी के चलते कालेज में एम.एससी. शुरू नहीं हो पाएगी। अगले सत्र से 4 विषयों में एम.एससी. शुरू की जाएगी।

ऑनलाइन फीस जमा करवा सकेंगे छात्र
कालेज में छात्रों को नए सत्र में फीस जमा करवाने के लिए लाइनों में नहीं लगना पड़ेगा। अब छात्र नए शैक्षणिक सत्र 2017-18 में छात्र अब ऑनलाइन ही फीस जमा करवा सकेंगे। जानकारी के अनुसार कालेज प्रशासन ने इसके लिए एक बैंक के साथ टाइअप किया है। सोमवार को बैंक अधिकारियों द्वारा कालेज प्रशासन को इसका डैमो दिखाया जाएगा। ऑनलाइन फीस स्ट्रक्चर के लिए कालेज प्रबंधन ने वैब पेज भी तैयार कर लिया है। इसमें अब छात्रों को प्रोसपैक्टस भी ऑनलाइन ही उपलब्ध हो सकेगा।