B.Ed. की खाली सीटें भरने को अब होगी फिजिकल काऊंसलिंग, HPU ने जारी किया शैड्यूल

punjabkesari.in Monday, Sep 09, 2019 - 09:41 AM (IST)

शिमला (अभिषेक): हिमाचल प्रदेश में स्थापित निजी बी.एड. कॉलेजों में रिक्त पड़ी सीटों को भरने के लिए बी.एड. काऊंसलिंग का मॉपअप राऊंड 11 सितम्बर से शुरू होगा। हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय ने बी.एड. की सीटों को भरने के लिए मॉपअप राऊंड का शैड्यूल जारी कर दिया है। शैड्यूल के तहत फिजिकल काऊंसलिंग 11 से 14 सितम्बर तक विश्वविद्यालय के सभागार में होगी। काऊंसलिंग सुबह 10 बजे से शुरू होगी। बी.एड. की काऊंसलिंग प्रक्रिया के तहत पहले 3 राऊंड की काऊंसलिंग हुई। इस ऑनलाइन काऊंसलिंग प्रक्रिया के बाद भी निजी बी.एड. कालेजों में हजारों सीटें खाली रह गई हैं। सूचना के अनुसार 3 हजार से अधिक बी.एड. की सीटें अभी खाली हैं और इन सीटों को भरने के लिए अब मॉपअप राऊंड की फिजिकल काऊंसलिंग होगी।

इस काऊंसलिंग प्रक्रिया में वे उम्मीदवार शामिल हो सकते हैं, जिन्होंने ऑनलाइन काऊंसलिंग के दौरान आवेदन किया था और किन्हीं कारणों से ऑनलाइन एडमिशन फीस जमा नहीं करवाई थी। विश्वविद्यालय के सभागार में काऊंसलिंग के दौरान उम्मीदवारों को 30 हजार 40 रुपए का फीस संबंधित ड्राफ्ट भी साथ लाना होगा। यह ड्राफ्ट हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय के वित्त अधिकारी के नाम पर बनवाना होगा। काऊंसलिंग के समय उम्मीदवारों को अपने साथ ऑनलाइन भरे काऊंसलिंग फार्म के 2 सैट साथ लाने होंगे। मॉपअप राऊंड की फिजिकल काऊंसलिंग के दौरान उम्मीदवारों को ऑन द स्पॉट मैरिट और सीटों की उपलब्धता के आधार पर कालेज अलॉट किया जाएगा।

इस प्रकार है काऊंसलिंग का शैड्यूल

बी.एड. के मॉपअप राऊंड की फिजिकल काऊंसलिंग के शैड्यूल के तहत 11 सितम्बर को मैडीकल संकाय (सभी वर्ग) के उम्मीदवार, जिन्होंने ऑनलाइन एडमिशन फीस जमा नहीं करवाई है, भाग ले सकते हैं। इसके अलावा 12 सितम्बर को नॉन-मैडीकल संकाय (सभी वर्ग) के उम्मीदवार, जिन्होंने ऑनलाइन एडमिशन फीस जमा नहीं करवाई है, भाग ले सकते हैं। 13 सितम्बर को आर्ट्स व कॉमर्स संकाय (सभी वर्ग) के उम्मीदवार, जिन्होंने ऑनलाइन एडमिशन फीस जमा नहीं करवाई है और बी.एड. की प्रवेश परीक्षा में 65 या इससे अधिक अंक हासिल किए हैं, वे उम्मीदवार भाग ले सकते हैं। 14 सितम्बर को आर्ट्स व कॉमर्स संकाय (सभी वर्ग) के उम्मीदवार, जिन्होंने ऑनलाइन एडमिशन फीस जमा नहीं करवाई है और बी.एड. की प्रवेश परीक्षा में 65 से कम अंक हासिल किए हैं, वे उम्मीदवार भाग ले सकते हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Ekta

Recommended News

Related News