बी.एड. प्रवेश परीक्षा की वर्गवार मैरिट सूची जारी

Wednesday, Aug 29, 2018 - 10:05 AM (IST)

शिमला : हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय ने बी.एड. प्रवेश परीक्षा की वर्गवार मैरिट सूची जारी कर दी है। मंगलवार को देर शाम विश्वविद्यालय ने मैरिट सूची जारी कर विश्वविद्यालय के एडमिशन पोर्टल पर उपलब्ध करवा दी गई है। मैरिट सूची के तहत आर्ट्स व कॉमर्स वर्ग, मैडीकल वर्ग, नॉन मैडीकल वर्ग, जम्मू-कश्मीर वर्ग, सिंगल गर्ल चाइल्ड वर्ग की अलग-अलग मैरिट सूची जारी की है।

बी.एड. की प्रवेश परीक्षा बीते 24 जुलाई को आयोजित हुई थी। यह प्रवेश परीक्षा हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय, वि.वि. के धर्मशाला स्थित संस्थान और वि.वि. से संबंधित निजी बी.एड. कालेजों में प्रवेश के लिए आयोजित की गई थी। इस प्रवेश परीक्षा में 12840 विद्यार्थी बैठे थे। अब आगामी दिनों सीटों का रोस्टर जारी होने के बाद विश्वविद्यालय प्रशासन काऊंसलिंग शैड्यूल जारी करेगा। इस बार काऊंसलिंग प्रक्रिया ऑनलाइन आयोजित की जाएगी।

आर्ट्स व कॉमर्स वर्ग में कम्बाइंड मैरिट सूची के तहत करम सिंह ने पहला, गुलशन वर्मा ने दूसरा, प्रियंका देवी ने तीसरा, प्रीतम कुमार ने चौथा, लोकेश शर्मा ने 5वां, प्रतिभा भल्ला ने 6वां, पायल ने 7वां, मोनालिसा ने 8वां, ईशानी शर्मा ने 9वां और विनोद कुमार ने 10वां स्थान हासिल किया है। इसके अलावा मैडीकल वर्ग में कम्बाइंड मैरिट सूची के तहत नीना कुमारी ने पहला, पूजा रानी ने दूसरा, आरती देवी ने तीसरा, अभिनव शर्मा ने चौथा, मोहित कुमार ने 5वां, किरना ने 6वां, दीक्षा ने 7वां, यादवेंद्र कुमार ने 8वां, बनिता कुमारी ने 9वां और प्रियंका ने 10वां स्थान प्राप्त किया।

इसके अलावा नॉन मैडीकल वर्ग में कम्बाइंड मैरिट सूची के तहत रणजीत सिंह ने पहला, राहुल ने दूसरा, प्रेरणा शर्मा ने तीसरा, मुनीष कुमार ने चौथा, अक्षय कौशल ने 5वां, किरण ने 6वां, दीपांशु ने 7वां, शिमोणा ने 8वां, रवल कुमार ने 9वां व सुषमा देवी ने 10वां स्थान प्राप्त किया। इसी तरह सिंगल गर्ल चाइल्ड वर्ग में कम्बाइंड मैरिट सूची के तहत एकता ने पहला, शिखा ठाकुर ने दूसरा, ज्योति ने तीसरा, दीक्षा ने चौथा व पूनम कुमारी ने 5वां स्थान हासिल किया। इसके अलावा जम्मू-कश्मीर वर्ग के उम्मीदवारों की भी अलग से मैरिट सूची जारी की गई है।
 

kirti