आयुष्मान भारत से 55 करोड़ लोगों को होगा फायदा : परमार

Saturday, Jun 23, 2018 - 11:11 AM (IST)

कांगड़ा(जिनेश) : स्वास्थ्य मंत्री विपिन परमार ने कहा कि महत्वाकांक्षी आयुष्मान भारत योजना के तहत, जिसे लोग 'मोदी केयर के रुप में भी जानते हैं, प्रत्येक गरीब परिवार को प्रतिवर्ष इलाज के लिए 5 लाख रुपए तक का बीमा कवर मिलेगा। इस योजना से देश के 10 करोड़ परिवारों और करीब 55 करोड़ लोगों को फायदा होगा। उन्होंने कहा कि डेढ़ लाख स्वास्थ्य केंद्रों को वेलनेस सेंटरों में तबदील किया जाएगा।  स्वास्थ्य मंत्री टांडा में डा. राजेंद्र प्रसाद राजकीय मैडीकल कॉलेज एवं अस्पताल, टांडा की रोगी कल्याण समिति की बैठक की अध्यक्षता करते हुए बोल रहे थे। बैठक में समिति के वर्ष 2018-19 के लिए अनुमानित 47 करोड़ 3 लाख 85 हजार रुपए रूपए के बजट को स्वीकृति प्रदान की गई।

इसमें मातृ शिशु अस्पताल के लिए पिछले वर्ष प्राप्त 10 करोड़ रूपए भी शामिल हैं, जिन्हें इस वर्ष व्यय किया जाना प्रतावित है। विपिन परमार ने कहा कि रोगी कल्याण समिति का उद्देश्य अस्पताल में रोगियों को प्रदान की जाने वाली सुविधाओं में सुधार एवं सहायता प्रदान करना है। उन्होंने कहा कि सोमवार 25 जून से टांडा अस्पताल में टीबी रोग के ईलाज की नई प्रभावी दवा बेडाकुलाइन निशुल्क उपलब्ध करवाई जाएगी। उन्होंने कहा कि यह दवा एम.डी.आर. टीबी के लिए एक बहुत अच्छी उम्मीद है और भविष्य में वास्तव में एक वरदान हो सकती है। इस वर्ष मुफत दवाएं उलब्ध करवाने और नि:शुल्क टैस्ट सुविधा के लिए लगभग 10 करोड़ रुपए व्याय किए जाएंगे। इनमें निशुल्क दवाओं के लिए 5 करोड़ और नि:शुल्क टैस्टों के लिए 4.50 करोड़ रुपए का प्रावधान किया गया है।

बजट में मरीजों के विशेष हित का ध्यान रखते हुए युर्जर चार्जिज के ऊपर कोई भी वृद्धि नही की गई। रोगी कल्याण समिति द्वारा रखे गए कर्मचारियों का मानदेय बढ़ाया जाएगा। अत: सरकार की अनुमति से उन्हें नियमित किया जाएगा।  अस्पताल में मरीजों के लिस विस्तरों, चदरों, स्टैचरों, ब्हील चेयरों तथा अन्य के रखरखाव के लिए 85 लाख रूपए का प्राबधान किया गया है। तमीरदारों के बैठने के लिए बैंचों, कनोपी इत्यादि के लिए 10 लाख रुपए का प्रावधन किया गया है। उन्होंने अस्पताल परिसर में साफ -सफाई पर विशेष ध्यान देने के निर्देश दिए।

बैठक के दौरान अस्पताल में रोगी कल्याण समिति के तहत आप्रेशन थिएटर असिस्टेंट, लैब टेक्नीशियन, रेडियोग्राफ र, स्टाफ  नर्सिज, अनुसचिवीय कर्मचारी एवं होस्टल मैनेजर के पद भरने की स्वीकृति दी गई। बैठक में नगरोटा बगवां विधानसभा क्षेत्र के विधायक अरुण मेहरा,  निदेशक स्वास्थ्य शिक्षा एवं अनुसंधान डॉ. अशोक शर्मा, अतिरिक्त उपायुक्त के.के. सरोच, डॉ. राजेंद्र प्रसाद राजकीय मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल के प्रधानाचार्य डॉ. भानु अवस्थी, संयुक्त निदेशक कुलवीर राणा, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. आर.एस. राणा सहित रोगी कल्याण समिति के सरकारी और गैर सरकारी सदस्य उपस्थित रहे।

kirti