ऊना में आयुर्वेदिक फार्मोसिस्टों का टोटा, 36 पद खाली, मरीजों को दवाइयां लेने में आ रही दिक्कत

Thursday, Dec 12, 2019 - 03:16 PM (IST)

ऊना (अमित) : एक तरफ सरकारें आयुर्वेदिक चिकित्सा पद्दति को बढ़ावा देने के बड़े बड़े दावे कर रही है लेकिन सरकार के यह दावे ऊना में हवा हवाई होते दिखाई दे रहे है। जिला में लोगों को आयुर्वेदिक स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध करवाने के लिये सरकार द्वारा जिला में पांच आयुर्वेदिक अस्पताल खोले हैं, जिनमें से केवल तीन अस्पताल सुचारू रूप से कार्य कर रहे हैं। जबकि दो अस्पतालों में मूलभूत सुविधाओं और स्टाफ की कमी के चलते इनको शुरू भी नहीं किया जा सका है।

वहीं ग्रामीण स्तर पर लोगों को आयुर्वेदिक स्वास्थ्य सुविधाएं मुहैया करवाने के लिए 70 आयुर्वेद हेल्थ सेंटर सेंटर खोले गए है, ताकि लोगों को स्वास्थ्य सुविधाओं के लिए दूर ना जाना पड़े, लेकिन इस आयुर्वेदिक स्वास्थ्य केंद्रों में भी पिछले लंबे से समय से आयुर्वेदिक फार्मासिस्ट के करीव 35 पद रिक्त चल रहे हैं। जिसके चलते मरीजों को दवाइयां लेने खासी परेशानी झेलनी पड़ रही है। इसके साथ ही जिला में चार आयुर्वेदिक चिकित्सकों के पद भी रिक्त पड़े हैं। जिसके चलते मरीजों को अपना इलाज करवाने में भी काफी दिक्कत पेश आ रही है।

 स्थानीय लोगों ने सरकार से आयुर्वेदिक विभाग में खाली पड़े पदों को शीघ्र भरने की गुहार लगाई है ताकि लोगों को स्वास्थ्य सुविधाएं मिल पाए। वहीं जिला आयुर्वेद अधिकारी सुशील चंद्र नाग ने कहा कि जल्द ही प्रदेश सरकार द्वारा आयुर्वेदिक फार्मोसिस्टों की भर्ती की जा रही है। जिससे जिला में खाली चल रहे पदों पर फार्मोसिस्ट की तैनाती सुनिश्चित हो पाएगी।

Edited By

Simpy Khanna