बिलासपुर के आयुर्वैदिक अस्पताल को बनाया कोविड हैल्थ सैंटर, जानिए अब कहां होगी ओपीडी

Tuesday, Apr 27, 2021 - 04:47 PM (IST)

बिलासपुर (बंशीधर): बिलासपुर जिला में दिन-प्रतिदिन बढ़ रहे कोरोना संक्रमितों की संख्या को देखते हुए जिला प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग ने इससे निपटने के लिए अपनी तैयारियां शुरू कर दी हैं। इसी कड़ी में जिला प्रशासन ने जिला में बिस्तरों की संख्या बढ़ाने की कवायद शुरू कर दी है। इसके तहत जिला प्रशासन व जिला स्वास्थ्य विभाग ने जिला आयुर्वैदिक अस्पताल बिलासपुर को कोविड हैल्थ सैंटर में तबदील कर दिया है। इस आयुर्वैदिक अस्पताल में फिलहाल ओपीडी बंद कर दी गई है तथा अब आयुर्वैदिक अस्पताल की ओपीडी को पंचकर्मा में तबदील कर दिया है। इस आयुर्वैदिक अस्पताल में 6 कमरे हैं, जिनमें 25 बिस्तर हैं। इसे जिला स्वास्थ्य विभाग ने पूरी तरह तैयार कर दिया है।

जानकारी के अनुसार अब जिला में घुमारवीं के बाद आयुर्वैदिक अस्पताल को कोविड हैल्थ सैंटर बना दिया गया है। इसके अतिरिक्त जिला प्रशासन ने डिग्री कॉलेज बिलासपुर के ब्वायज होस्टल को भी कोविड हैल्थ सैंटर के लिए चिह्नित किया है। यहां पर इस भवन को दुरुस्त करके इसे कोविड हैल्थ सैंटर बनाने की कवायद शुरू कर दी है। यहां पर 50 बिस्तरों की सुविधा उपलब्ध है, वहीं जिला प्रशासन ने जवाहर नवोदय स्कूल को कोविड केयर सैंटर के लिए चिह्नित किया है। यहां पर 200 बिस्तर मौजूद हैं जबकि बिनौला में कोविड केयर सैंटर चल रहा है।

जिला प्रशासन की मानें तो घुमारवीं में बिस्तरों की संख्या पूरी होने के बाद ही आयुर्वैदिक अस्पताल में कोरोना संक्रमितों को रखा जाएगा तथा बिनौला में बिस्तर पूरे होने के बाद ही जवाहर नवोदय विद्यालय में संक्रमितों को रखा जाएगा। एहतियात के लिए प्रशासन ने जिला में बिस्तरों की संख्या बढ़ाई है ताकि जरूरत के समय पर इनका उपयोग किया जा सके। क्षेत्रीय अस्पताल बिलासपुर के एमएस डॉ. एनके भारद्वाज ने बताया कि आयुर्वैदिक अस्पताल को कोविड हैल्थ सैंटर में तबदील कर दिया गया है। उन्होंने बताया कि आयुर्वैदिक अस्पताल की ओपीडी को फिलहाल पंचकर्मा में शुरू किया गया है। 

Content Writer

Vijay