चंबा के 8 अस्पतालों में बनाए जा सकते हैं आयुष्मान भारत और हिम केयर योजना के कार्ड

Thursday, Jan 31, 2019 - 04:54 PM (IST)

चंबा (विनोद): केंद्र सरकार की महत्वाकांक्षी आयुष्मान भारत (प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना) और हिमाचल प्रदेश सरकार द्वारा शुरू की गई। हिमाचल हैल्थ केयर योजना (हिम केयर) के तहत चम्बा जिला में भी कार्ड तैयार किए जा रहे हैं। कार्यवाहक मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. रामकमल ने बुधवार को इस बारे जानकारी देते हुए बताया कि आयुष्मान भारत के तहत अब तक जिले में करीब 17 हजार 31 कार्ड बन चुके हैं। इनमें से 11 हजार 555 कार्ड लोकमित्र केंद्रों के जरिए प्रिंट करके लाभार्थियों को दिए गए जबकि 5 हजार 476 कार्ड अस्पतालों में बनाए गए। राज्य सरकार द्वारा शुरू की गई हिम केयर योजना के तहत भी कार्ड तैयार किए जा रहे हैं।

8 अस्पतालों में भी बनाए जा रहे कार्ड

उन्होंने जानकारी देते हुए बताया कि वर्तमान में चम्बा मैडीकल कालेज अस्पताल के अलावा जिला आयुर्वेद अस्पताल, डल्हौजी, सलूणी, चुवाड़ी, तीसा, पांगी और भरमौर अस्पतालों यानि 8 में आयुष्मान भारत और हिम केयर कार्ड बनाए जा रहे हैं। इसके अलावा जिले में संचालित लोकमित्र केंद्रों के जरिए भी लोग इसकी सुविधा ले सकते हैं।

परिवार के 5 सदस्यों को 5 लाभ तक की मुफ्त उपचार सुविधा

उन्होंने बताया कि आयुष्मान भारत योजना का लाभ उन लोगों को दिया जाएगा जिनका नाम आयुष्मान भारत योजना के लाभार्थियों की लिस्ट में शामिल है। यह लिस्ट सामाजिक-आर्थिक जनगणना 2011 के अनुसार तैयार की गई है। इसके अलावा जिनका 2014 का राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना कार्ड बना है उन्हें भी इसके तहत लाभ मिलेंगे। इन दोनों वर्ग में आने वाले सदस्य किसी भी चिन्हित अस्पताल में जाकर अपना पुराना स्मार्ट कार्ड, मोबाइल नंबर व राशन कार्ड लेकर अस्पताल में नियुक्त आयुष्मान मित्र के पास जाकर अपने परिवार के हर सदस्य का कार्ड बनवा सकता है। इस कार्ड के जरिए पूरे परिवार को 5 लाख तक के मुफ्त इलाज की सुविधा प्रधानमंत्री जन आरोग्य अभियान के तहत किसी भी सरकारी अस्पताल और एम्पेनल्ड निजी अस्पताल में प्राप्त होगी। उन्होंने कहा कि यदि एक परिवार में 5 से अधिक सदस्य होंगे तो शेष सदस्यों को अलग से पंजीकृत किया जाएगा। इस योजना के तहत इंडोर रोगी विभाग और डे-केयर में नि:शुल्क इलाज की सुविधा निर्धारित पैकेज पर अस्पताल द्वारा प्रदान की जाएगी।

इन वर्गों की प्रीमियम की दर शून्य

योजना के तहत गरीबी की रेखा से नीचे यानी बी.पी.एल. और पंजीकृत रेहड़ी-फड़ी वालों के लिए प्रीमियम की दर शून्य रहेगी। जबकि एकल नारी, 40 फीसदी से अधिक दिव्यांग, 70 साल की आयु से अधिक वरिष्ठ नागरिक, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, आंगनबाड़ी सहायिका, आशा कार्यकर्ता, मिड-डे मील कार्यकर्ता, अंशकालिक कार्यकर्ता, अनुबंध कर्मचारी और दिहाड़ीदारों (सरकारी, स्वायत्त संस्थानों, सोसायटी, बोर्ड एवं निगम) के लिए प्रीमियम की राशि 365 रुपए प्रति वर्ष रहेगी। यानी कोई भी व्यक्ति 365 का प्रीमियम अदा करके एक साल के लिए 5 लाख तक के नि:शुल्क इलाज की सुविधा हासिल कर सकता है। जो लाभार्थी पहली दो श्रेणी में कवर नहीं होंगे या सरकारी कर्मचारी एवं उनकी आश्रित नहीं हैं उनके लिए प्रीमियम की राशि प्रतिवर्ष के लिए 1000 रुपए तय की गई है।

Ekta