आयुर्वेद विभाग ने उठाया चंबा के 79 स्कूलों को जागरूक करने का जिम्मा

Thursday, Nov 30, 2017 - 01:12 PM (IST)

चम्बा : जिला चम्बा के स्कूली बच्चों को आयुर्वेद के प्रति जागरूक करने का जिम्मा आयुर्वेद विभाग ने उठाया है। इसके तहत जिला चम्बा के 79 स्कूलों को आयुर्वेद विभाग चम्बा ने गोद लिया है। इसके तहत जिला के 9533 छात्र आयुर्वेद से संबंधित ज्ञान अर्जित करेंगे। जानकारी के अनुसार जिला चम्बा के 79 स्कूलों को आयुर्वेद विभाग ने गोद लिया है। इस दौरान स्कूलों में संबंधित आयुर्वैदिक स्वास्थ्य केंद्र के अंतर्गत 2 स्कूलों का जिम्मा सौंपा जाएगा। इन स्कूलों में संबंधित आयुर्वैदिक स्वास्थ्य केंद्र के चिकित्सक हर माह योग, आयुर्वेद और लाइफ स्टाइल पर लैक्चर देंगे। इस दौरान जहां छात्रों को आयुर्वेद का ज्ञापन दिया जाएगा, वहीं उन्हें निरोग रहने के लिए योग की क्रियाएं भी करवाई जाएंगी। साथ ही उन्हें औषधीय पौधों से संबंधित जानकारी और उनकी देखभाल के भी टिप्स दिए जाएंगे

किचन गार्डन पर भी बांटा जाएगा ज्ञान
गोद लिए गए स्कूलों के छात्रों को किचन गार्डन का भी ज्ञान बांटा जाएगा। इस दौरान उन्हें हर्बल औषधियों सहित पुदीना आदि पौधों को उगाने और उनसे संबंधित जानकारी को सांझा किया जाएगा ताकि इन हर्बल पौधों का उपयोग वे निजी जिंदगी में भी कर सकें।

किलाड़-पांगी ब्लाक रहा सूना
इस कार्यक्रम के तहत चम्बा जिला के जनजातीय क्षेत्र किलाड़ और पांगी को महरूम रखा गया है। इन ब्लाकों से किसी स्कूल को गोद नहीं लिया गया है। जानकारी के अनुसार इसका कारण उक्त जनजातीय क्षेत्रों में आयुर्वैदिक विभाग का कोई भी स्वास्थ्य केंद्र न होना बताया जा रहा है क्योंकि उक्त कार्यक्रम के तहत आयुर्वैदिक चिकित्सकों द्वारा ही छात्रों को आयुर्वेद पर जानकारी मुहैया करवानी है।