यहा सरकारी जंगल में खैर के 5 पेड़ों पर चली कुल्हाड़ी, 4 आरोपी गिरफ्तार, एक फरार

Tuesday, Jul 14, 2020 - 06:19 PM (IST)

अम्ब (ब्यूरो): सरकारी जंगल की वन सम्पदा पर वन काटुओं की कुल्हाड़ी चली है। वन काटुओं ने वन विभाग रेंज भरवाईं के तहत आते लोहारा के रिजर्व जंगल में खैर के पेड़ों को काटकर लकड़ी को ठिकाने लगा दिया है। संबंधित वन बीट के गार्ड की शिकायत पर पुलिस ने विभिन्न धाराओं के अंतर्गत मामला दर्जकर 4 आरोपियों को गिरफ्तार किया जबकि ट्राला चालक फरार है, जिसकी तलाश की जा रही है।

जानकारी के अनुसार सोमवार रात वन खंड अधिकारी गिरधारी लाल, गार्ड रणजीत सिंह व अन्य पर आधारित टीम ने वन रेंज भरवाईं के अधीन लोहारा के आरक्षित जंगल-18 व 19 में गश्त के दौरान 5 खैर के पेड़ काटे हुए पाए। इस दौरान वन विभाग की टीम ने उच्चाधिकारियों को सूचित किया। मौके पर की गई जांच में पाया कि पेड़ काटने के बाद वन काटू कीमती लकड़ी को ट्राले में डालकर पंजाब ले गए हैं। इस दौरान मौके पर पहुंचे रेंज ऑफिसर भरवाईं प्यारा सिंह की अगुवाई में वन विभाग की टीम ने सुराग जुटाकर गिरोह के सदस्यों की शिकायत पुलिस से की। 

वन विभाग की शिकायत पर पुलिस ने कार्रवाई करते हुए आईपीसी की धारा 379, 34 व वन अधिनियम की धारा 41-42 के तहत मामला दर्ज कर 4 आरोपियों को गिरफ्तार अम्ब कोर्ट में पेश किया, जहां से उन्हें 5 दिन के पुलिस रिमांड पर भेज दिया है। डीएसपी अम्ब मनोज जम्वाल का कहना है कि रिमांड के दौरान आरोपियों से गहनता से पूछताछ की जाएगी। पुलिस मामले में फरार चल रहे आरोपी ट्राला चालक को पकडऩे के लिए संभावित स्थलों पर दबिश दे रही है। काटी गई लकड़ी की कीमत करीब 98000 रुपए आंकी गई है।

Vijay