पूर्व सैनिकों के लिए बड़ी खबर, भर्ती व डाटा बैंक के लिए करवाएं पंजीकरण

Friday, Nov 01, 2019 - 03:46 PM (IST)

हमीरपुर (अरविंदर): पूर्व सैनिक निगम हमीरपुर की ओर से पूर्व सैनिकों और सैन्य सेवा के दौरान शहीद, अक्षम, मृतक सैनिकों के आश्रितों को विभिन्न परियोजनाओं, सरकारी विभागों और लोक उपक्रमों में आऊटसोर्स आधार पर सुरक्षा संबंधी और अन्य सेवाओं में भर्ती व इसके लिए डाटा बैंक तैयार करने के लिए 1 नवम्बर से पंजीकरण प्रक्रिया शुरू हो गई है। 55 वर्ष तक के पूर्व सैनिक पंजीकरण करवा सकते हैं। इस संबंध में हिमाचल प्रदेश पूर्व सैनिक निगम द्वारा हमीरपुर के बचत भवन में जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में पूर्व सैनिक निगम के सीएमडी ब्रिगेडियर खुशाल ठाकुर बतौर मुख्यातिथि  उपस्थित रहे रहे। इस मौके पर सैनिक कल्याण निगम के निदेशक ब्रिगेडियर एसके वर्मा, मेजर गौरव मनकोटिया, केवल कृष्ण व बिट्टू पठानिया विशेष रूप से मौजूद रहे।

रोजगार के लिए नहीं काटने पड़ेंगे कार्यालय के चक्कर

जागरूकता शिविर में आए पूर्व सैनिकों को बताया गया कि पंजीकरण द्वारा एक-एक डाटा बैंक बनाया जाएगा। इससे रोजगार के लिए बार-बार कार्यालय के चक्कर काटने नहीं पड़ेंगे। निगम की वैबसाइट पर सारी जानकारी उपलब्ध करवाने की कोशिश की गई है। पूर्व सैनिक निगम के माध्यम से करीब 2150 ट्रक विभिन्न सीमैंट फैक्टरियों के साथ अटैच  किए गए हैं।

इन भर्तियों के लिए अनिवार्य होगा पंजीकरण

इस मौके पर मुख्यातिथि ने कहा कि भविष्य में निगम की ओर से आऊटसोर्स आधार पर की जाने वाली विभिन्न सुरक्षा संबंधी तथा अन्य सेवाओं सुरक्षा गार्ड, आर्म गार्ड, सुरक्षा सुपरवाइजर, डाटा एंट्री ऑपे्रटर, ड्राइवर, कुक, पीएसओ वायरलैस ऑपे्रटर, हैल्पर, चौकीदार, चपरासी इत्यादि में भर्ती के लिए यह पंजीकरण अनिवार्य होगा। पंजीकरण के बाद हर पूर्व सैनिक और पूर्व सैनिकों के उपरोक्त परिभाषित आश्रितों को एक पंजीकरण नंबर जारी किया जाएगा। इन पदों व सेवाओं के अतिरिक्त किसी अन्य पद के लिए भी निगम आऊटसोर्स आधार पर भर्ती कर सकता है।

पंजीकरण के लिए देय नहीं होगा यात्रा भत्ता

उन्होंने कहा कि इच्छुक पूर्व सैनिक और पात्र आश्रित 1 नवम्बर या इसके बाद किसी भी कार्य दिवस को अपनी डिस्चार्ज बुक और जिला सैनिक कल्याण कार्यालय द्वारा जारी किए गए आश्रित प्रमाण पत्र को साथ लाकर अपना पंजीकरण करवा सकते हैं। पंजीकरण के लिए किसी भी प्रकार का यात्रा भत्ता देय नहीं होगा। उन्होंने बताया कि जो भी पूर्व सैनिक इस शिविर में आए हैं वे हर पूर्व सैनिक तक इस पंजीकरण सुविधा की बात पहुंचाएं ताकि सैनिक परिवारों का भला हो सके।

Vijay