अब स्कूलों में टीचर एप से लगेगी शिक्षकों की हाजिरी, पढ़ें खबर

Sunday, Oct 07, 2018 - 07:47 PM (IST)

शिमला: सरकारी स्कूलों में अब शिक्षकों की हाजिरी टीचर एप से लगेगी। एस.एस.ए. ने ये एप तैयार की है,  जिसमें इंस्पैक्शन से लेकर शिक्षकों की हाजिरी तक का रिकार्ड ऑनलाइन होगा। इस एप के तहत स्कूल में की जा रही इंस्पैक्शन, शिक्षक कितने बजे स्कूल पहुंचा है, यह तमाम जानकारी एप के माध्यम से मिलेगी। विभाग ने इसे शिक्षा साथी एप का नाम दिया है। इसके लिए शिक्षकों को मोबाइल फोन में ई-पोर्टल डाऊनलोड करना होगा। स्कूल पहुंचने के बाद ई-पोर्टल में शिक्षक को अंगुली का निशान, आंखों का रेटीना और चेहरा स्कैन करना होगा। स्कैन होने के बाद ही शिक्षक की हाजिरी लगेगी।

हाजिरी के लिए नहीं होगी इंटरनैट की जरूरत
शिक्षक को ई-पोर्टल पर हाजिरी लगाने के लिए मोबाइल फोन में इंटरनैट की जरूरत नहीं होगी। सभी स्कूलों के ई-पोर्टल तैयार किए हैं, जो सर्वर से जुड़े होंगे, ऐसे में शिक्षक स्कूल के तीन मीटर के दायरे में जैसे पहुंचेगा ई-पोर्टल सक्रिय होगा। इसी दौरान शिक्षक अपनी हाजिरी ई-पोर्टल पर लगा पाएगा। इसके अलावा स्कूल में यदि शिक्षक एक ही स्थान पर बैठा है और कक्षा में नहीं गया है, इसकी जानकारी भी जी.पी.एस. (ग्लोबल पोजीशङ्क्षनग सिस्टम) से मॉनीटरिंग सिस्टम तक पहुंच जाएगी। बताया जा रहा है कि ब्लॉक रिसोर्स को-ऑर्डीनेटर (बी.आर.सी.) से इसकी शुरूआत की जाएगी। प्रदेश में 125 ब्लॉक में 250 बी.आर.सी. तैनात हैं। इनका पूरा डाटा तैयार कर लिया गया है। बी.आर.सी. हर महीने स्कूलों में की गई इंस्पैक्शन की रिपोर्ट इस एप के जरिए तैयार कर सकेंगे।

मुख्यमंत्री करेंगे एप का शुभारंभ
एस.एस.ए. के परियोजना निदेशक आशीष कोहली ने बताया कि इस शिक्षा साथी एप का शुभारंभ मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर क रेंगे। अभी एप के लिए कुछ और डाटा इकट्ठा किया जा रहा है। कुछ नए फीचर भी इसमें शामिल होंगे।

Vijay