जाली दस्तावेज पर हिमाचली प्रमाण पत्र बनवाने का प्रयास, मामला दर्ज

Thursday, Mar 07, 2019 - 01:49 PM (IST)

बिलासपुर : झंडूता के तहत पडऩे वाले बैहरन पटवार सर्कल में एक व्यक्ति ने जाली दस्तावेजों के आधार पर अपना हिमाचली प्रमाण पत्र बनाने का प्रयास किया, लेकिन पटवारी की होशियारी से संबंधित व्यक्ति अपने इरादों में कामयाब नहीं हो सका। जानकारी के अनुसार पटवार सर्कल बैहरन में तैनात पटवारी रजत कुमार पटवारखाना में मौजूद था। इतने में एक व्यक्ति वहां पर आया, जिसने अपना आधार कार्ड दिखाने के बाद उसकी एक फोटोस्टेट कापी पटवारी रजत कुमार को दी और कहने लगा कि उसे अपना हिमाचली प्रमाण पत्र बनवाना है।

जानकारी के अनुसार जब पटवारी ने उसका नाम पूछा तो उसने अपना नाम शिशुपाल उर्फ सौरभ जम्वाल पुत्र पवन कुमार निवासी सेर तहसील झंडूता बताया। इस पर पटवारी ने उससे परिवार की नकल मांगी, जिस पर वह हड़बड़ा गया तथा परिवार नकल की कापी पेश नहीं कर पाया। इससे पटवारी को शक हुआ, क्योंकि उसकी भाषा लोकल न होकर यू.पी. की लग रही थी। इस पर पटवारी ने इसकी सूचना नायब तहसीलदार झंडूता को दी तथा मामला दर्ज करवाए जाने की मांग की। बताया जा रहा है कि इसके बाद उक्त व्यक्ति ने एक और आधार कार्ड पेश किया, जिस पर उसका नाम शिशु पाल पुत्र प्रताप सिंह निवासी नगल मऊ डाकघर बमोती जिला अलीगढ़ उत्तर प्रदेश निकला।

पुलिस ने पटवारी की शिकायत पर थाना झंडूता में 2 अलग-अलग आधार कार्ड दिखाकर जाली दस्तावेज के आधार पर हिमाचली प्रमाण पत्र बनाने के आरोप में भारतीय दंड संहिता की धारा 419, 420, 468 व 471 के तहत मामला दर्ज कर लिया है। पुलिस अब यह पता करने की कोशिश कर रही है कि उसने 2 आधार कार्ड कैसे बनवाए तथा उसके एक आधार कार्ड पर सेर का पता कैसे और किसकी मिलीभगत से अंकित हुआ है। एस.पी. बिलासपुर अशोक कुमार ने बताया कि मामले की छानबीन की जिम्मेदारी पुलिस उपनिरीक्षक मदन लाल को सौंपी गई है।



 

kirti