शातिरों ने PNB के ATM को तोड़ने का किया प्रयास, पुलिस छानबीन में जुटी

Wednesday, Dec 18, 2019 - 08:07 PM (IST)

बनखंडी (राजीव शर्मा): बनखंडी में शातिरों द्वारा पीएनबी के एटीएम को तोड़ने का मामला सामने आया है। मिली जानकारी के अनुसार शातिरों द्वारा बीती रात को बनखंडी के बाजार में लगे पीएनबी के एटीएम में लगे ताले को तोड़कर अंदर लगी मशीन को तोड़ दिया गया। हालांकि इस बात की पुष्टि अभी तक नहीं हो पाई है कि एटीएम में डाला कैश सुरक्षित है या शातिर उसे उड़ा ले गए हैं। शाखा प्रबंधक जेआर कौंडल ने बताया कि चंडीगढ़ से हमारे इंजीनियर आकर एटीएम को खोलेंगे तभी पता चल पाएगा कि मशीन के अंदर कैश है या नहीं। शातिरों ने एटीएम के अंदर लगे कैमरे भी तोड़ दिए और डीवीआर को भी अपने साथ ले गए हंै।

स्थानीय दुकानदार ने दी एटीएम में तोड़फोड़ की जानकारी

जानकारी के अनुसार बनखंडी के एक स्थानीय दुकानदार अक्षय चौधरी ने बताया कि उसने सुबह जब आकर देखा तो एटीएम का ताला टूटा हुआ था और शटर आधा खुला हुआ था। जब उसने अंदर झांककर देखा तो एटीएम मशीन टूटी हुई थी, जिसकी जानकारी उसने तुरंत बैंक के शाखा प्रबंधक जेआर कौंडल को दी। इस घटना की सूचना मिलते ही डीएसपी देहरा रणधीर सिंह व एसएचओ हरिपुर त्रिलोचन सिंह ने अपनी टीम सहित मौके पर पहुंचकर हर तथ्य की जांच की।

पुलिस ने हथौड़ा व अन्य औजार कब्जे में लिए

शातिर एटीएम को तोड़ने के लिए प्रयोग किए गए हथौड़े व लोहे का औजार एटीएम में ही छोड़ गए, जिनको पुलिस ने अपने कब्जे में ले लिया है। इस घटना को अंजाम देने वाले शातिरों का पता लगाने के लिए पुलिस हर एंगल से छानबीन कर रही है। पुलिस ने स्थानीय लोगों से भी पूछताछ की लेकिन किसी प्रकार का कोई भी सुराग हाथ नहीं लगा। पुलिस बनखंडी बाजार में लगे सीसीटीवी कैमरों की भी फुटेज खंगाल रही है। हैरानी की बात तो ये है कि पुलिस को भी बनखंडी में एटीएम के खुलने की जानकारी बैंक प्रबंधन द्वारा नहीं दी गई थी।

पहले भी हुआ था एटीएम को तोड़ने का प्रयास

प्राप्त जानकारी के अनुसार 4 या 5 वर्ष पहले भी बनखंडी में लगे एटीएम को तोड़ने का प्रयास किया गया था लेकिन शातिर एटीएम को लूटने में कामयाब नहीं हो पाए थे। इस घटना के बाद कुछ दिनों के लिए रात को एटीएम की देखरेख के लिए गार्ड की ड्यूटी लगाई गई थी। इसके बाद एटीएम में कुछ तकनीकी समस्या के चलते एटीएम कुछ समय के लिए बंद हो गया था। अभी 15 या 20 दिन पहले दोबारा एटीएम मशीन रखी गई लेकिन बैंक प्रबंधन द्वारा इसकी सुरक्षा हेतु किसी गार्ड की ड्यूटी नहीं लगाई गई।

बैंक ने अपनी शाखा से दूर क्यों खोला एटीएम?

सोचने वाली बात यह है कि बैंक ने एटीएम अपनी शाखा से दूर क्यों खोला और न ही इसकी सूचना पुलिस को दी गई। अभी तक न तो बैंक कर्मचारी और न ही पुलिस के अधिकारी बता पा रहे हैं कि एटीएम से कैश निकला है या नहीं। इसका पता इंजीनियर के आने पर ही चलेगा। डीएसपी देहरा रणधीर सिंह से जब इस बारे संपर्क करना चाहा तो उनसे बात नहीं हो पाई। वहीं पीएनबी के एजीएम संजीव शर्मा ने बताया कि एटीएम में तोडफ़ोड़ से बैंक को काफी नुक्सान हुआ है और हमारे इंजीनियर के आने पर ही बाकी की स्थिति स्पष्ट हो पाएगी। फिलहाल पुलिस अपनी कार्रवाई में जुटी है।

 

Vijay