ड्रैगन की धमकी के बाद अटल टनल की सुरक्षा बढ़ाई, 30 से अधिक जवान किए तैनात

punjabkesari.in Tuesday, Oct 06, 2020 - 11:22 PM (IST)

कुल्लू (ब्यूरो): ड्रैगन की धमकी के बाद अटल टनल की सुरक्षा को लेकर प्रबंध कड़े कर दिए गए हैं। टनल के दोनों ओर सुरक्षा बढ़ाई गई है। हालांकि रक्षा जानकार कहते हैं कि ड्रैगन की धमकी की गंभीरता से लेने की जरूरत है। कुल्लू के एसपी गौरव सिंह ने कहा कि अटल टनल के लोकार्पण के साथ ही टनल की सुरक्षा और ट्रैफिक व्यवस्था के लिए कुल्लू पुलिस द्वारा पलचान से साऊथ पोर्टल और टनल में 30 से भी ज्यादा लोग लगाए गए हैं। अटल टनल रोहतांग के अंदर अकारण गाड़ी रोकना मना है। इसकी अवहेलना करने पर मुकद्दमा दर्ज किया जाएगा। उन्होंने कहा कि टनल के कंट्रोल रूम में कुल्लू और लाहौल-स्पीति पुलिस द्वारा अपने जवान तैनात किए गए हैं।

टनल के अंदर डॉप्लर राडार लगाए

टनल के अंदर ओवर स्पीडिंग वायलेशन पकडऩे के लिए डॉप्लर राडार लगाए गए हैं। बीआरओ द्वारा टनल के कंट्रोल रूम को अभी बनाया जा रहा है, जिसमें ओवर स्पीडिंग करने पर कैमरे से निगरानी रखी जाएगी और अन्य वायलेशन करने पर कैमरे से देखकर पीए सिस्टम द्वारा वॉयलेटर्स को सतर्क किया जाएगा। टनल के अंदर मोटरसाइकिल राइडर के साथ पुलिस जवान लगाए गए हैं जो ट्रैफिक वायलेशन्स पर नजर बनाए हुए हैं। पलचान ब्रिज पर पुलिस द्वारा नाका लगाया गया है, जहां से अनऑथराइज्ड व्हीकल्स को वापस किया जा रहा है।

चीन के सरकारी भोंपू ने इशारों ही इशारों में दी है धमकी

गौरतलब है कि चीन के सरकारी भोंपू ग्लोबल टाइम्स ने इशारों ही इशारों में धमकी दी है कि अगर भारत-चीन में युद्ध हुआ तो चीनी सेना अटल टनल को बर्बाद कर देगी। चीनी अखबार ने एक विशेषज्ञ के हवाले से लिखा कि यह भारतीय इलाका बहुत कम आबादी वाला है और इस सुरंग का मकसद केवल सैनिक उद्देश्यों की पूर्ति करना है। हालांकि चीनी विशेषज्ञ ने यह भी माना कि इस सुरंग से शांति के समय भारतीय सैनिकों की आपूर्ति में बड़ी मदद मिलेगी। चीनी विशेषज्ञ ने ग्लोबल टाइम्स में लिखा है कि अटल सुरंग का युद्ध के समय कोई फायदा नहीं होगा।

सामरिक दृष्टि से अत्यंत महत्वपूर्ण है अटल टनल : जयराम

उधर, मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा है कि अटल सुरंग रोहतांग सामरिक दृष्टि से अत्यंत महत्वपूर्ण है, जिससे देश के सैन्य बलों को वर्षभर सीमावर्ती क्षेत्रों के लिए आवाजाही की सुविधा मिलेगी। उन्होंने कहा कि मनाली-लेह-लद्दाख सड़क मार्ग सुरक्षा के लिहाज से इसकी अहमियत और बढ़ गई है क्योंकि सैन्य बलों के आवागमन और आपूर्ति में एक दिन का समय बचेगा। उन्होंने कहा कि सभी मौसमों में सुरंग के खुले रहने से लाहौल-स्पीति के लोगों को भी लाभ मिलेगा और वे वर्षभर देश के साथ संपर्क में बने रहेंगे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vijay

Recommended News

Related News