आज देश को समर्पित होगी ‘अटल टनल रोहतांग’, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे उद्घाटन

Friday, Oct 02, 2020 - 11:48 PM (IST)

रोहतांग (शम्भू प्रकाश): प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को अटल टनल रोहतांग देश को समर्पित करेंगे। शनिवार सुबह नरेंद्र मोदी मनाली पहुंचने के बाद सोलंग का रुख करेंगे। सोलंग में जनसभा को संबोधित करने के उपरांत प्रधानमंत्री रोहतांग टनल का उद्घाटन करेंगे। उद्घाटन के बाद प्रधानमंत्री बीआरओ के अधिकारियों से टनल की खूबियां जानेंगे और रोहतांग टनल के नीचे आपात स्थिति के लिए बनाई गई दूसरी टनल में भी जाएंगे। इसके उपरांत प्रधानमंत्री रोहतांग टनल को पार करके लाहौल स्पीति के सिस्सू पहुंचेंगे। सिस्सू में स्थानीय लोग पारंपरिक अंदाज में प्रधानमंत्री का स्वागत करेंगे।

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, केंद्रीय राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर, मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर, प्रदेश के अन्य मंत्री शुक्रवार को ही मनाली पहुंच गए हैं। मनाली सासे हैलीपैड में मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर और स्थानीय विधायक एवं शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर ने राजनाथ सिंह का स्वागत किया। राजनाथ सिंह ने प्रदेश नेतृत्व के साथ कई ङ्क्षबदुओं पर चर्चा की और बीआरओ के अधिकारियों से भी जानकारी ली। ये सभी दिग्गज शनिवार को सुबह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का मनाली में स्वागत करेंगे, उसके बाद प्रधानमंत्री का काफिला सोलंग की ओर बढ़ेगा तथा वहां से प्रधानमंत्री सिस्सू जाएंगे। कुल्लू-मनाली और लाहौल-स्पीति के लोग प्रधानमंत्री के स्वागत को पलक पांवड़े बिछाए हुए हैं। टनल के लोकार्पण के साथ ही देश सामरिक दृष्टि से मजबूत होगा और दुनिया के लिए भी यह एक संदेश होगा।

शुक्रवार को राजनाथ सिंह ने अनुराग ठाकुर के साथ अटल टनल रोहतांग का दौरा किया। सीमा सड़क संगठन महानिदेशक लैफ्टिनैंट जनरल हरपाल सिंह ने केंद्रीय मंत्री को अटल टनल की मुख्य विशेषताओं और सामरिक महत्व की जानकारी दी। उन्होंने केंद्रीय मंत्री को इस परियोजना के लोकार्पण से संबंधित तैयारियों से भी अवगत करवाया। इससे पूर्व मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने जिला कुल्लू के सोलंग और जिला लाहौल-स्पीति के सिस्सू में रैली स्थलों का दौरा किया और इस मैगा इवैंट के लिए की गई तैयारियों का जायजा लिया।

Vijay