विधानसभा अध्यक्ष बोले, सदन से वाकआऊट करना विपक्ष का अधिकार

Sunday, Feb 04, 2018 - 12:28 AM (IST)

नाहन: सदन में वाकआऊट करना विपक्ष का अधिकार है। यह तय करना नेता विपक्ष के विवेक पर है। अध्यक्ष तो एक कड़ी है। सदन को सुचारू चलाना पक्ष और प्रतिपक्ष पर निर्भर करता है। विधानसभा अध्यक्ष डा. राजीव बिंदल ने यह टिप्पणी पत्रकारों के साथ अनौपचारिक बातचीत करते हुए की। मीडिया के सवाल पर उन्होंने कहा कि जब विपक्ष को लगता है कि सरकार उनकी मांगों और मुद्दों को नजरअंदाज कर रही है तो वाकआऊट होता है। उन्होंने कहा कि सदन को चलाने के लिए बकायदा नियमावली बनी है, कार्यप्रणाली तय है। उन्होंने कहा कि उनका कामकाज पार्टी लाइन से ऊपर उठकर है और सभी निर्वाचित विधायक उनके लिए बराबर हैं। 

विधानसभा में होगी मजबूत रिसर्च विंग की स्थापना
उन्होंने बताया कि जल्द ही पटना में देश भर के विधानसभा अध्यक्षों का एक सैमीनार आयोजित किया जा रहा है। जहां सदनों की कार्यप्रणाली को बेहतर बनाने और अन्य मसलों पर चर्चा होगी। उन्होंने बताया कि विधानसभा में एक मजबूत रिसर्च विंग की स्थापना की जा रही है, जिसमें पिछले 30-40 सालों से विधानसभा में हिमाचल निर्माता डा. वाई.एस. परमार, पूर्व मुख्यमंत्री शांता कुमार, प्रेम कुमार धूमल व वीरभद्र सिंह समेत वरिष्ठ विधायकों के रिकार्ड हुए बयानों का ब्यौरा उपलब्ध होगा ताकि वर्तमान में विधायक उनका अध्ययन करें और इस आधार पर तमाम विधायक विधानसभा में पूरी तैयारी के साथ अपना पक्ष रखेंगे और सवाल जवाब करेंगे। 

प्रशिक्षण के लिए संसद भवन भेजे जाएंगे विधायक 
उन्होंने बताया कि विधायकों को जल्द ही प्रशिक्षण के लिए संसद भवन भेजा जा रहा है। यहां लोकसभा के स्पीकर समेत अन्य वरिष्ठ सांसद, मंत्रिगण परिचर्चा करेंगे। उन्होंने बताया कि आज आलम यह है कि विधायक बनने के लिए पहले एक जंग लडऩी पड़ती है। विधायक बनने के बाद जनता विधायक के काम तय कर देती है। आज विधायक को प्रशासनिक कार्यों में लगे रहना पड़ता है, ऐसे में एक विधायक के विधायकी कार्य पीछे छूट गए हैं। आज जरूरत है कि विधायकों को अपने मूल विधायकी कार्यों की जानकारी हो, ऐसे में प्रशिक्षण बेहत जरूरी है। 

स्थानीय मस्लों पर भी गंभीर दिखे विधानसभा अध्यक्ष 
नाहन विधानसभा क्षेत्र की स्थानीय समस्याओं पर मीडिया से चर्चा करत व जानकारी लेते हुए उन्होंने बताया कि नाहन फाऊंड्री के विशाल परिसर को क्राफ्ट विलेज बनाने के लिए प्लानिंग शुरू की गई है। इस योजना को अमलीजामा पहनाने के लिए जल्द ही सूरजकुंड में आयोजित होने वाले अंतर्राष्ट्रीय क्राफ्ट मेले में शिरकत करेंगे, जिसके बाद नाहन फाऊंड्री परिसर में क्राफ्ट विलेज के खाखे को अंतिम रूप दिया जाएगा। शहर समेत जिला सिरमौर को स्वच्छ बनाने के लिए पांचों विधानसभा क्षेत्रों में स्वच्छता अभियान शुरू किया जाएगा। अभियान की शुरूआत 5 फरवरी को मौहल्ला गोविंदगढ़ से होगी। नगर परिषद नाहन को स्वच्छता अभियान के साथ-साथ नियमित रूप से साफ-सफाई व्यवस्था बनाए रखने के निर्देश दिए गए हैं।