नाहन शहर के लिए बिंदल का मास्टर प्लान, दशकों पुरानी पेयजल समस्या का होगा स्थायी समाधान

Saturday, Nov 23, 2019 - 05:45 PM (IST)

नाहन (सतीश): दशकों पुरानी पेयजल समस्या से ऐतिहासिक शहर नाहन को जल्द निजात मिलेगी। दरअसल पेयजल किल्लत से निपटने के लिए स्थानीय विधायक व मौजूदा विधानसभा अध्यक्ष डॉ. राजीव बिंदल द्वारा मास्टर प्लान तैयार किया गया है, जिस पर कार्य भी शुरू हो चुका है। करीब साढ़े 300 साल पुराने नाहन शहर में पेयजल समस्या हमेशा ही बड़ा मुद्दा रहा है।

आज तक यहां पेयजल की समस्या का स्थायी समाधान नहीं हो पाया है लेकिन अब इसके स्थायी समाधान को लेकर विधानसभा अध्यक्ष ने खास प्लान तैयार किया है। नाहन में मीडिया से बात करते हुए उन्होंने कहा कि करीब साढ़े 7 करोड़ नाहन शहर में 13 स्टोर टैंक का निर्माण विभिन्न स्थानों पर किया जा रहा है, जिसमें गिरी पेयजल योजना के पानी को स्टोर किया जाएगा और पूरे शहर को इन टैंकों से पानी का वितरण किया जाएगा।

खास बात यह भी है कि इस प्लान के मुताबिक शहर में 2 फायर फाइटिंग टैंक भी बनाए जा रहे हैं लाखों लीटर की क्षमता वाले इन टैंकों का पानी सिर्फ आगजनी की घटनाओं के दौरान ही इस्तेमाल होगा यह पहला मौका है जब शहर में इस तरह की टैंक बनाए जा रहे हों। यही नहीं, फायर फाइटिंग टैंकों के लिए अलग से पानी की सप्लाई रहेगी।

गौर हो कि नाहन शहर के लिए करोड़ों रुपए की लागत से गिरी पेयजल योजना का निर्माण हुआ है, जिसका जल्द ही लोकार्पण किया जाएगा। वहीं भंडारण टैंकों के निर्माण के लिए करोड़ों की राशि अलग से स्वीकृत करने के लिए विधानसभा अध्यक्ष ने जयराम सरकार का आभार जताया है। उम्मीद की जा रही है कि गिरी पेयजल योजना की सप्लाई शुरू होने के बाद शहर में पानी की समस्या पूरी तरह से खत्म हो जाएगी।

Vijay