इस एप से विधायक ले सकेंगे विकास कार्यों की जानकारी : बिंदल

Monday, Jul 29, 2019 - 05:20 PM (IST)

धर्मशाला, (नृपजीत निप्पी): प्रदेश की दूसरी राजधानी धर्मशाला स्थित तपोवन विधानसभा परिसर में जिला कांगड़ा के 15 निर्वाचन क्षेत्रों के विधायकों एवं अधिकारियों के लिए ई-निर्वाचन क्षेत्र प्रबंधन विषय पर प्रशिक्षण एवं कार्यशाला का आयोजन किया गया जिसकी अध्यक्षता हिमाचल प्रदेश विधानसभा के अध्यक्ष डा. राजीव बिंदल ने की इस एकदिवसीय कार्यशाला में जिला कांगड़ा के 8 विधायकों, जयसिंहपुर के विधायक रविन्द्र धीमान, ज्वाली के विधायक अर्जुन सिंह, इन्दौरा की विधायक अनीता धीमान, बैजनाथ के विधायक मुल्ख राज प्रेमी, पालमपुर के विधायक आशीष बुटेल, देहरा के विधायक होशियार सिंह, नगरोटा के विधायक अरुण कुमार, पुलिस अधीक्षक विमुक्त रंजन, ए.डी.सी. राघव शर्मा, विधानसभा अध्यक्ष के निदेशक सूचना प्रौद्योगिकी धर्मेश शर्मा व जिला तथा उपमंडल स्तर के अधिकारियों ने भाग लिया।

सरकार और अधिकारियों में परस्पर संपर्क बना संवाद कायम करना

कार्यशाला के उपरान्त हिमाचल प्रदेश विधानसभा अध्यक्ष डा. राजीव बिंदल ने मीडिया से बातचीत करते हुए कहा कि ई-निर्वाचन क्षेत्र प्रबंधन विषय पर प्रशिक्षण एवं कार्यशाला के  आयोजन का मुख्य उद्देश्य विधायकों, जनता, सरकार और अधिकारियों में परस्पर संपर्क बना संवाद कायम करना है उन्होंने कहा कि मोबाइल एप के माध्यम से विधायक अपने निर्वाचन क्षेत्रों में चल रहे विकास कार्यों का जायजा ले सकेंगे, वहीं अधूरी पड़ी परियोजनाओं के लिए धन की उपलब्धता तथा कार्य में प्रगति लाने के लिए प्रयास करने में सक्षम होंगे, उन्होंने कहा कि इसके माध्यम से निर्वाचन क्षेत्र में हो रहे विकास कार्यों के प्रति जनता को भी अवगत करवाया जा सकता है।

शिकायतों का निपटारा भी सुगमता से किया जा सके

उन्होंने कहा कि ई-विधान, ई-निर्वाचन क्षेत्र प्रबंधन, ई-कमेटी तथा ई-डायरी विधायक एप पर विधानसभा के आई.टी. प्रकोष्ठ द्वारा कार्य किया जा रहा है उन्होंने कहा कि ई-निर्वाचन क्षेत्र प्रबंधन के माध्यम से अधिकारी भी क्षेत्र में चल रहे विकास कार्यों के संबध में विधायक एवं जनता को सीधे रूप से अवगत करवा पाएंगे तथा कार्यों में आ रही बाधाओं को दूर करने के लिए आग्रह भी कर सकते हैं विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि उन्होंने सभी अधिकारियों से इस प्रणाली के अधिक से अधिक उपयोग करने के निर्देश दिए ताकि कार्यदक्षता के साथ-साथ पारदर्शिता तथा आम जनता की शिकायतों का निपटारा भी सुगमता से किया जा सके उन्होंने कहा कि ई-विधान प्रणाली को लागू करने वाली हिमाचल प्रदेश विधानसभा देश की अग्रणी विधानसभा की श्रेणी में शामिल है।

निर्वाचन क्षेत्रों की ई-निर्वाचन क्षेत्र प्रबंधन की समीक्षा भी की जाएगी

उन्होंने इस कार्यशाला में उपस्थित विभागाध्यक्षों को इसे आरंभ करने के निर्देश दिए ताकि विकास कार्यों को और अधिक गति मिल सके। उन्होंने कहा कि जल्द ही जि़ला कांगड़ा के सभी 15 निर्वाचन क्षेत्रों, जिला मंडी के 10 तथा शिमला के 8 निर्वाचन क्षेत्रों की ई-निर्वाचन क्षेत्र प्रबंधन की समीक्षा भी की जाएगी। उन्होंने कहा कि जिला एवं संबंधित उपमंडल स्तर के विभागाध्यक्षों को यूजर आई.डी. और पासवर्ड भी आबंंटित कर दिए गए हैं और इस संबंध में प्रशिक्षण एवं सॉफ्टवेयर को इस्तेमाल करने का प्रशिक्षण भी दिया गया है।

विधायक रमेश धवाला ने आभार व्यक्त किया

कार्यशाला में योजना बोर्ड के उपाध्यक्ष तथा ज्वालामुखी के विधायक रमेश धवाला ने आभार व्यक्त करते हुए कहा कि इस तकनीक के माध्यम से प्रदेश में विकास को जोड़ा गया है जिसके सकारात्मक प्रभाव होंगे। उन्होंने इसका श्रेय विधानसभा अध्यक्ष डा. राजीव बिंदल को दिया।

 

Kuldeep