एस्पायर ने तैयार किया 9वीं-10वीं कक्षा के लिए प्रश्न कोष

Monday, Dec 05, 2016 - 01:51 AM (IST)

शिमला: एस्पायर ने 9वीं और 10वीं कक्षा के लिए साइंस विषय का प्रश्न कोष व स्टडी मैटीरियल तैयार कर लिया है। एस्पायर ने प्रश्न पत्र के साथ-साथ इसमें बेसिक व एडवांस नोट्स और असैसमैंट शीट भी बनाई है। यदि छात्र इस दौरान किसी प्रश्न में फंसते हैं तो वे आसानी से बेसिक व एडवांस नोट्स से प्रश्न क ो हल कर सकते हैं। एस्पायर ने विभाग को यह मैटीरियल सौंप दिया है। 

अब एस.एस.ए. इसे जल्द ही स्वयंसिद्धम पोर्टल पर डालने जा रहा है ताकि छात्र इसके माध्यम से अध्ययन कर सकें। इससे अब पोर्टल में उपलब्ध प्रश्न कोष में प्रश्नों की संख्या भी और बढ़ेगी। इसके लिए सर्वशिक्षा अभियान ने एस्पायर आई.आई.टी. के साथ एम.ओ.यू. साइन किया था जिसके  बाद एस्पायर ने 9वीं और 10वीं के छात्रों के लिए फिजिक्स, बायोलॉजी, कैमिस्ट्री, मैथेमैटिकल और मैंटल एबिलिटी क ा स्टडी मैटीरियल और इनके प्रश्न पत्र तैयार किए हैं। इससे स्कूल स्तर पर ही बच्चे भविष्य में कम्पीटीशन के लिए तैयार हो सकेंगे।

गेम्स की तर्ज पर होगा प्रश्न कोष
पोर्टल में यह प्रश्न कोष गेम्स की तर्ज पर डिवैल्प किया जाएगा। 5 स्टेज पर ये प्रश्न पत्र तैयार किए गए हैं। इसमें रूट स्टेज होगी जिसके बाद टेक ऑफ स्टेज, स्मार्ट, इंटैलीजैंट और जीनियस स्टेज होगी। रूट स्टेज पर एक प्रश्न हल करना होगा जिसके बाद टेक ऑफ स्टेज पर 2 प्रश्न हल करने होंगे। इसी तरह छात्र इन प्रश्नों को एक गेम्स की तरह हल कर सकेंगे। इस दौरान छात्रों को प्रश्न पत्र हल करने पर माक्र्स भी मिलेंगे।

विभाग ने करवाई टैस्टिंग 
प्रश्न कोष व स्टडी मैटीरियल की टैस्टिंग विभाग द्वारा की जा चुकी है। शिक्षकों ने इन सभी कंटैंट को चैक कर पास किया है। इसकी टैस्टिंग के लिए एस.एस.ए. ने एक्सपर्ट शिक्षकों की कमेटी बनाई थी। इस कमेटी ने ये कंटैंट चैक किए हैं। इस माह के अंत तक छात्र इसके तहत अपनी पढ़ाई शुरू कर सकेंगे।