11वीं कक्षा में 120 छात्र होने पर ही स्कूल में शुरू हो सकेंगी आर्ट्स, साइंस और कॉमर्स स्ट्रीम

Sunday, Sep 16, 2018 - 12:14 PM (IST)

शिमला (प्रीति): वरिष्ठ माध्यमिक स्कूलों में आर्ट्स, कॉमर्स और साइंस स्ट्रीम शुरू करने के लिए सरकार ने नए नियम जारी किए हैं। इसके तहत स्कूलों में उक्त सभी स्ट्रीम तभी शुरू होंगी जब 11वीं कक्षा में छात्रों की संख्या 120 होगी। इसके अलावा 60 छात्र होने पर स्कूल में आर्ट्स विषय शुरू हो पाएगा। दूसरे स्ट्रीम के लिए स्कूल में इससे ज्यादा छात्र होने चाहिए। हालांकि इस दौरान सरकार ने जनजातीय क्षेत्रों के स्कूलों को राहत दी है। इन स्कूलों में 40 छात्र होने पर दूसरे स्ट्रीम शुरू किया जा सक ते हैं। इसके साथ ही इस दौरान विभाग ने पी.जी.टी. शिक्षकों के टीचिंग आवर्स भी बढ़ा दिए हैं। अब उन्हें एक सप्ताह में 36 पीरियड लेने होंगे। इसके अलावा उन्हें असाइनमैंट के अतिरिक्त कार्य भी करने होंगे। इससे पूर्व उक्त शिक्षक एक सप्ताह में 26 पीरियड ही पढ़ाते थे। इसके साथ ही नए अपग्रेड स्कूल में सरकार ने 5 विषय के शिक्षक होना अनिवार्य किए हैं। इसमें स्किल बेस्ड विषय अंग्रेजी, हिंदी, आई.पी., इतिहास और पोल साइंस होंगे। 

30 छात्र होने पर स्कूलों को दिए जाएंगे डी.पी.ई.: नए नियमों के मुताबिक 11वीं कक्षा में 30 छात्र होने पर ही स्कूलों में डी.पी.ई. के पद सृजित किए जाएंगे। इससे कम छात्र होने पर स्कूलों में डी.पी.ई. नहीं होंगे। इसके अलावा यदि 15 या इससे ज्यादा छात्र मैडीकल विषय पढऩा चाहते हैं तो स्कूल में मैडीकल विषय शुरू करने पर विचार किया जा सकता है। 

इन नियमों के तहत शिक्षकों की युक्तिकरण के आदेश: शिक्षा निदेशक ने सभी उपनिदेशकों को नए नियमों के तहत स्कूलों में शिक्षकों के युक्तिकरण के निर्देश दिए हैं। छात्रों के मुताबिक ही स्कूलों में शिक्षकों को तैनाती दी जाएगी। विभाग ने इस संबंध में जिलों को रिपोर्ट देने को भी कहा है। 

Ekta