अब बच्चे सहित शिक्षक 9 बजे से पहले पहुंचे स्कूल, बाद में आए तो Leave ही लगेंगी

punjabkesari.in Sunday, Sep 22, 2019 - 11:29 AM (IST)

सुजानपुर (अश्विनी): राजकीय विद्यालय सुजानपुर में बच्चों के साथ-साथ अध्यापकों के लिए भी सख्त आदेश जारी हुआ है। जारी आदेशों के तहत 9 बजे के बाद स्कूल गेट पर नो एंट्री होगी। शिक्षा ग्रहण करने वाले छात्र लेट क्यों आ रहे हैं, कारण बताने के बाद ही स्कूल आ सकते हैं, लेकिन अध्यापक 9 बजे से पहले ही स्कूल में प्रवेश करेंगे। 9 बजे के बाद जो भी अध्यापक स्कूल पहुंचेगा, उसकी छुट्टी ही लगाई जाएगी।

ऐसा फैसला स्कूल प्रशासन एवं स्कूल प्रबंधन समिति ने संयुक्त रूप से लिया है। उसके बाद ये आदेश अब धरातल पर उतार दिए गए हैं। इसके साथ-साथ मध्य दोपहर को होने वाले अवकाश के दौरान मुख्य गेट छात्रों के लिए पूरी तरह बंद रहेगा। सभी छात्रों को दोपहर का भोजन स्कूल में ही लाने के निर्देश दिए गए हैं। यह फैसला बच्चों की सेहत को लेकर और चल रहे नशे पर रोक लगाने के लिए लिया गया है। स्कूल प्रशासन की मानें तो नए नियम लागू कर दिए गए हैं, अवहेलना करने वालों पर सख्त कार्रवाई होगी।

बता दें कि राजकीय स्कूल सुजानपुर में अब जो भी छात्र 9 बजे से पहले स्कूल पहुंचेंगे, उन्हें ही स्कूल में प्रवेश दिया जाएगा। लेट आने वाले छात्रों को कारण बताना होगा कि वे लेट क्यों आए हैं, उसके बाद ही नियम एवं शर्तों के ऊपर कार्रवाई करने के बाद उन्हें स्कूल में एंटर किया जाएगा। यही नियम स्कूल में पढ़ाने वाले अध्यापकों पर भी लागू हैं, लेकिन अध्यापकों पर अनुशासन का डंडा चलाते हुए सख्त फरमान जारी हुआ है कि 9 बजे के बाद कोई भी अध्यापक स्कूल नहीं आएगा, अगर कोई आता भी है तो उसकी लीव ही लगाई जाएगी। स्कूल प्राचार्य चंद्रशेखर शर्मा ने बताया कि ये नए नियम लागू कर दिए गए हैं।

इससे बच्चों का स्वास्थ्य सही रहेगा, अक्सर दोपहर भोजन के बहाने ब४चे जंक फूड की ओर ज्यादा अग्रसर होते हुए दिखाई दिए हैं, जोकि स्वास्थ्य खराब करता है। अब स्कूल समय के दौरान बच्चे घर से ही दोपहर का भोजन लेकर आएंगे और स्कूल परिसर में ही खाएंगे। प्रात: 9 बजे के बाद शाम को छुट्टी होने पर ही मुख्य गेट खोला जाएगा। नए नियम लागू होने से छात्रों के साथ-साथ अध्यापकों को भी समयसारिणी का पूरा ख्याल रखना पड़ेगा। स्कूल प्रशासन एवं स्कूल प्रबंधक कमेटी के फैसले से अभिभावक खुश हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

kirti

Recommended News

Related News