विदेश में पढ़ाई, नौकरी के लिए जाने वालों को टीकाकरण की व्यवस्था

punjabkesari.in Sunday, Jun 13, 2021 - 11:44 AM (IST)

धर्मशाला (ब्यूरो) : कोविड टीकाकरण की दूसरी डोज की अवधि में ऐसे लोगों को छूट का प्रावधान किया जाएगा जिन छात्रों को शिक्षा के उद्देश्य से विदेश यात्रा पर जाना पड़ेगा। इसके साथ ही जिन व्यक्तियों को विदेशों की नौकरी के लिए तथा अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक खेलों में भाग लेने वाले खिलाड़ियों तथा कर्मचारियों को भी कोविड टीकाकरण की दूसरी डोज की अंतराल को कम करने का प्रावधान किया गया है। इन श्रेणियों में आने वाले लाभार्थी सबंधित ब्लॉक चिकित्सा अधिकारियों से संपर्क करेंगे ताकि जिला स्तर पर समेकित आंकड़ों को संकलित कर सकें।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी कांगड़ा डाॅ. गुरदर्शन ने बताया कि टीकाकरण की विशेष व्यवस्था पहली खुराक के 28 दिनों के बाद उन लोगों के लिए उपलब्ध होगी, जिन्होंने विदेश यात्रा की योजना बनाई है, जो उस तारीख से 84 दिनों के वर्तमान अनिवार्य न्यूनतम अंतराल के पूरा होने से पहले आते हैं। इसके लिए खंड चिकित्सा अधिकारियों को डाटा बेस तैयार करने के निर्देश दिए गए हैं, उसके आधार पर ही टीकाकरण का विशेष सत्र आयोजित किया जाएगा। उन्होंने बताया कि राष्ट्रीय कोविड टीकाकरण कार्यक्रम 21 जून 2021 से लागू होगा, जिसमें निजी अस्पतालों के लिए वैक्सीन की खुराक की कीमत प्रत्येक वैक्सीन निर्माता द्वारा घोषित की जाएगी। उन्होंने बताया कि निजी अस्पताल द्वारा 150 रूपये प्रति खुराक सेवा शुल्क के रूप में लेने का प्रावधान किया गया है। इसके साथ ही कोविशील्ड के लिए 780 रूपए, कोवैक्सीन के लिए 1410 रूपए, स्पूतनिक वी के लिए 1145 रूपए की दरें निर्धारित की गई हैं।

14 व 17 जून को 18 से 44 आयु वर्ग का होगा टीकाकरण

जिला में 18 से लेकर 44 आयु वर्ग के लोगों के लिए 14 तथा 17 जून को कोविड वैक्सीन की डोज दी जाएगी। सी.एम.ओ. ने बताया कि 45 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के लोगों सहित हेल्थ केयर वर्कर्स, फ्रंटलाइन वर्कर्स के लिए टीकाकरण सत्र प्रत्येक सप्ताह में 4 दिन मंगलवार, बुधवार, शुक्रवार और शनिवार को आयोजित किए जाएंगे। जबकि सोमवार और वीरवार 18 से 44 वर्ष आयुवर्ग के लिए आरक्षित रहेंगे। जबकि अवकाश के दिन टीकाकरण के लिए कोई भी सत्र आयोजित नहीं किया जाएगा। उन्होंने बताया कि 45 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के लोगों सहित हेल्थ केयर वर्कर्स, फ्रंटलाइन वर्कर्स के लिए टीकाकरण की कट आफ  तिथि 19 जून तक निर्धारित की गई है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

prashant sharma

Recommended News

Related News