ट्रांसफार्मर को स्किड वीम अरेंजमैंट प्रणाली से पुल से पार करवाया

Friday, Aug 09, 2019 - 02:16 PM (IST)

भरमौर (उत्तम):भरमौर के लाहल में बन रहे ट्रांसमिशन ग्रिड के लिए भारी-भरकम ट्रांसफार्मर को खड़ामुख में बने रावी नदी के पुल के ऊपर से सफलतापूर्वक क्रॉस करवाया गया। वीरवार को 82 टन भारी इस ट्रांसफार्मर को अत्याधुनिक तकनीक की स्किड वीम अरेंजमैंट प्रणाली से पुल से पार करवाया।

इस प्रक्रिया में पुल के ऊपर लगभग 114 टन भार पड़ रहा था क्योंकि स्किड वीम का अपना भार भी 62 टन है। हिमाचल प्रदेश पावर ट्रांसमिशन कॉर्पोरेशन द्वारा 45 लाख रुपए किराए पर लाई गई इस स्किड वीम के द्वारा कुल आठ ट्रांसफार्मर वर्ष 1983 में बने इस पुल के ऊपर से पार करवाने हैं जिसके लिए विभाग ने 5 से 11 अगस्त तक शाम सात बजे से सुबह 6 बजे तक इस पुल के ऊपर से यातायात बंद रखने की अनुमति ली हुई है क्योंकि मणिमहेश यात्रियों की संख्या में भी बढ़ौतरी होने के कारण रात को ही इस प्रक्रिया को अंजाम दिया जा रहा है।

आपात स्थिति से निपटने के लिए विभाग ने पुल के दोनों मुहानों पर दो-दो एम्बुलैंसें खड़ी रखी हैं जबकि मच्छेतर-ग्रीमा वाया सियुर मार्ग को भी वैकल्पिक रास्ते के रूप में लोक निर्माण विभाग ने तैयार रखा हुआ है। सिस्टम में खराबी आने से 12 बजे बहाल हुआ यातायात विभाग ने शाम सात बजे से लेकर सुबह 6 बजे तक वाहनों की आवाजाही बंद रखने की अनुमति प्रशासन से ली है मगर बुधवार रात को शुरू हुई यह प्रक्रिया उस समय लोगों के लिए आफत बन गई जब पुल के लगभग पार पहुंच चुके सिस्टम में खराबी आ गई जिस कारण सुबह 6 बजे के बजाय 12 बजे यातायात बहाल हो पाया जिस कारण सैंकड़ों की संख्या में स्थानीय लोग व मणिमहेश यात्री मात्र सिस्टम के ठीक होने का तमाशा देखने को मजबूर हो गए। लोगों ने रात के समय ही इस प्रक्रिया को अंजाम देने का आग्रह किया है ताकि लोगों को परेशानी न हो।
 

Edited By

Simpy Khanna