सेना भर्ती रैली : कठिनाइयों के बाद भी नहीं डगमगाया युवाओं का साहस

Tuesday, Nov 12, 2019 - 11:17 AM (IST)

पालमपुर (ब्यूरो): हरी वर्दी की राह भले ही कठिनाइयों भरी है, परंतु युवाओं को यह अवसर गंवाना गवारा नहीं है। यही कारण है कि पालमपुर के कृषि विश्वविद्यालय में कांगड़ा व चम्बा के अभ्यर्थियों के लिए आयोजित की जा रही भर्ती रैली में लाख कठिनाइयों के बावजूद युवाओं का साहस डगमगाया नहीं है। आखिर चुनौती के पार ही जीत है। रैली की चुनौतियों से पहले ये कठिनाइयां कम नहीं हैं। पहले दिन लगभग 4500 युवाओं ने रैली में भाग लेने के लिए अपना पंजीकरण करवाया है।

यद्यपि प्रशासन ने शहीद कैप्टन विक्रम बतरा मैदान में बाहर से आने वाले अभ्यर्थियों के लिए ठहरने के लिए टैंटिंग की व्यवस्था की है, परंतु पालमपुर में न्यूनतम तापमान लगभग 8 डिग्री सैल्सियस चल रहा है वहीं अधिकतम तापमान भी सामान्य से 3 से 4 डिग्री सैल्सियस कम चल रहा है। ऐसे में समुचित व्यवस्था के बिना टैंट में ठहरना भी एक चुनौती है। अनेक अभ्यर्थी इन व्यवस्थाओं से बेखबर कृषि विश्वविद्यालय के आसपास ही कंबल में दुबके हुए मिले तो कुछ ने आग का अलाव जलाकर ठंड से बचने का प्रबंध करने का प्रयास किया है।

भारी ठंड के चलते जहां पहले गेट अर्धरात्रि साढ़े 12 बजे खोले जाना निर्धारित किया गया था, परंतु अंतिम समय में इसे 4 बजे कर दिया गया है। यह परिवर्तन अभ्यॢथयों के लिए कुछ राहत अवश्य लाएगा, परंतु प्रतिदिन साढ़े 4 हजार युवाओं का पालमपुर पहुंचना प्रशासन तथा सैन्य प्रशासन के लिए किसी चुनौती से कम नहीं होगा। पहले दिन पालमपुर तहसील से संबंधित भर्ती होने के कारण सड़कों पर कम युवा दिखे, परंतु जैसे-जैसे भर्ती दूर की तहसीलों की होगी तो पालमपुर पहुंचने वाले युवाओं की संख्या में बढ़ौतरी दिखेगी।

उपमंडलाधिकारी नागरिक पालमपुर पंकज शर्मा ने बताया कि सैन्य प्रशासन के साथ बैठक के बाद अनेक व्यवस्थाएं की गई हैं, ताकि अभ्यर्थियों को सुविधा प्राप्त हो सके। उधर, डी.एस.पी. डा. अमित शर्मा ने कहा कि कानून व्यवस्था को लेकर 2 रिजर्व तैनात की जा रही हैं। वहीं भर्ती निदेशक कर्नल संदीप सिरोही ने बताया कि गेट अब साढ़े 12 बजे रात्रि के स्थान पर प्रात: 4 बजे खोलने का निर्णय लिया गया है।

kirti