सेना भर्ती में इस बार अभ्यर्थियों का होगा डोप टैस्ट, इन चीजों पर कसी जाएगी नकेल

Sunday, Nov 05, 2017 - 10:27 AM (IST)

मंडी: मंडी, कुल्लू व लाहौल-स्पीति की भर्ती 17 से 19 नवंबर तक इंदिरा गांधी खेल मैदान ऊना में होगी। भर्ती के लिए कुल 11,014 उम्मीदवारों ने पंजीकरण करवाया है। सेना भर्ती द्वारा इस बार सेना में नशा व इंजैक्शन लेकर फिजिकल पास करने वालों पर नकेल कसी जाएगी। इसके लिए दौड़ में पास होने वाले प्रत्येक अभ्यर्थी को डोप टैस्ट किया जाएगा। इसमें यदि किसी में ड्रग्स लेने की पुष्टि होती है तो न केवल उस अभ्यर्थी को भर्ती रैली से बाहर किया जाएगा बल्कि उस अभ्यर्थी पर कानूनी कार्रवाई भी की जाएगी। सेना भर्ती निदेशक मंडी कर्नल सोमराज गुलिया ने अभ्यर्थियों को सलाह दी है कि भर्ती में किसी भी प्रकार के नशे व इंजैक्शन का दौड़ के लिए प्रयोग न करें। 


युवा दलालों से रहें सावधान
सेना भर्ती के लिए स्टाफ की नियुक्ति अलग-अलग जगह से होती है व भर्ती की पूरी प्रक्रियाएं पूर्ण रूप से कम्प्यूटरीकृत होती हैं। भर्ती निदेशक सोमराज गुलिया ने कहा कि सेना में भर्ती करवाने के लिए पैसा लेने वाले दलालों से सावधान रहें। उन्होंने कहा कि सेना में भर्ती एक नि:शुल्क सेवा है, जिसके लिए कोई पैसा नहीं लिया जाता है। अगर कोई उम्मीदवार गलत कार्रवाई में लिप्त पाया गया तो उसकी उम्मीदवारी रद्द कर दी जाएगी व उसके खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने कहा कि कोई भी आप लोगों से रिश्वत मांगता है तो उसकी सूचना तुरंत निदेशक भर्ती कार्यालय मंडी अथवा पुलिस से करें। उन्होंने कहा कि सेना में भर्ती उम्मीदवार अपनी काबिलियत से होगा। 


बहु पंजीकरण वाला नहीं ले सकता दौड़ में भाग
भर्ती के लिए जिस उम्मीदवार ने पंजीकरण करवाया है, उसे ही भर्ती दौड़ में दौड़ने की अनुमति है। एक से अधिक बार पंजीकरण करवाने वाले अभ्यर्थी को मैदान में दौड़ने की अनुमति नहीं दी जाएगी। यदि ऐसा कोई भी उम्मीदवार विभिन्न पंजीकरण द्वारा अतिरिक्त वर्ग या दिवस का लाभ लेने की कार्रवाई में संलिप्त पाया जाता है तो उसकी उम्मीदवारी रद्द कर दी जाएगी व उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।