पहली बार सेना में भर्ती आए युवाओं को रहने व खाने की बेहतर सुविधा मिल रही निशुल्क

Friday, Jan 10, 2020 - 12:38 PM (IST)

 

ऊना(अमित) : जिला ऊना में सेना की भर्ती के लिए ऊना ,हमीरपुर व बिलासपुर के हजारों की संख्या में आने वाले युवाओं के लिए ऊना शहर की धार्मिक व सामाजिक संस्थाओं की मेहमाननवाजी एक आदर्श प्रस्तुत कर रही है ,अतिथि देवो भव की बात को आगे बढ़ाते हुए ऊना मुख्यालय पर सेवा की अलग ही अलख देखने को मिल रही है। सेना में भर्ती होने का सपना लिए देश सेवा के जज्बे से लबरेज युवा ठिठुरती ठंड में पसीना बहाने ऊना पहुंच रहे हैं। ऐसे में युवाओं के खाने व रहने की निशुल्क व्यवस्था किसी सुखद अनुभव से कम नहीं है।

हजारों की संख्या में रोजाना युवा इस भर्ती के लिए आ रहे हैं और जहां एक और सेना के जवान कर्मठता के साथ इन युवाओं को भर्ती प्रक्रिया से वाकिफ कराते हुए आगे बढ़ा रहे हैं, तो वही भर्ती ग्राउंड के बाहर इन युवाओं के लिए हर बेहतर व्यवस्था करने के लिए प्रशासन की पहल पर सामाजिक व धार्मिक संस्थाएं जुटी हुई है। ऊना जिला में यह पहली बार है कि सेना में भर्ती होने के लिए आने वाले युवाओं को रहने व खाने की बेहतर सुविधा निशुल्क उपलब्ध करवाई जा रही है। इससे युवा काफी खुश भी हैं।

पहले युवाओं को कम पैसे होने के कारण ठंड में रात गुजारनी पड़ती थी। बाहर से आने वाले युवाओं को ठंड में ठिठुरना न पड़े इसके लिए ऊना जनहित मोर्चा, श्री राधा कृष्ण मंदिर आश्रम बाबा बाल जी कोटला कलां, महादेव मंदिर कोटला कलां, गुरुद्वारा शहीद सिंघा, भाई जवाहर सिंह धर्मशाला द्वारा रात ठहरने और भोजन की बेहतर व्यवस्था युवाओं के लिए की गई है। वहीँ युवाओं को इन स्थानों से लेकर भर्ती स्थल तक छोड़ने के लिए निजी स्कूल द्वारा निशुल्क बस सेवा भी उपलब्ध करवाई गई है। जिला की समाजिक और धार्मिक संस्थाओं के इन प्रयासों की सेना भर्ती के लिए आ रहे युवा भी भूरी भरी प्रशंसा कर रहे है।

हीं जिला प्रशासन के एक आग्रह पर ही आगे बढ़कर इस पुनीत कार्य करने वाली संस्थाओं की प्रशासन द्वारा भी जमकर सराहना की जा रही है। एसडीएम ऊना ने बताया कि प्रशासन द्वारा सेना भर्ती के लिए आने वाले युवाओं को ठहरने और भोजन की व्यवस्था के लिए समाजिक और धार्मिक संस्थाओं से वार्ता की गई थी, जिसके बाद इन संस्थाओं ने बहुत ही बढ़िया सहयोग दिया है। एसडीएम ऊना ने कहा कि अन्य स्थानों पर भी ऐसे प्रयास हो रहे।

kirti