सेना भर्ती के लिए सैन्य छावनी में तबदील हुआ इंदिरा स्टेडियम ऊना

Tuesday, Mar 16, 2021 - 11:53 PM (IST)

ऊना (सुरेन्द्र): 17 मार्च से शुरू होने वाली सेना की खुली भर्ती के लिए जिला मुख्यालय के निकट इंदिरा स्टेडियम में सेना के भर्ती विंग ने तमाम व्यवस्थाएं मुकम्मल कर ली हैं। पूरे इंदिरा स्टेडियम को मजबूत किले में तबदील कर दिया है। यहां तक कि भर्ती स्थल इंदिरा स्टेडियम के आसपास भी किसी को फटकने नहीं दिया जाएगा। सैन्य छावनी के रूप में तबदील हुए भर्ती स्थल पर खुफिया नजर भी रखी जा रही है। भर्ती के लिए पिछले करीब एक सप्ताह से तैयारियां चल रही हैं, जिन्हें पूरा कर लिया गया है। चप्पे-चप्पे पर सुरक्षा का कड़ा पहरा है और इसके लिए सीसीटीवी कैमरे भी स्थापित कर दिए गए हैं।

दूसरे राज्यों से भी  ऊना पहुंचेंगे युवक

सेना की खुली भर्ती में न केवल हिमाचल बल्कि दूसरे राज्यों से भी युवक ऊना पहुंचेंगे। कोविड महामारी के बीच हो रही इस भर्ती रैली के लिए कड़े नियम तय कर दिए गए हैं। भर्ती में भाग लेने वाले अभ्यॢथयों को कोविड-19 नैगेटिव रिपोर्ट लाना अनिवार्य कर दिया गया है। प्रत्येक अभ्यर्थी को भर्ती प्रक्रिया में शामिल होने से 72 घंटे पहले या तो नैगेटिव रिपोर्ट लानी पड़ेगी या फिर किसी चिकित्सा अधिकारी से किसी प्रकार के लक्षण न होने का प्रमाण पत्र लाना होगा, तभी उन्हें भर्ती प्रक्रिया में हिस्सा लेने दिया जाएगा।

स्कूल लीविंग सर्टीफिकेट लाना होगा

सेना की तरफ से जारी किए गए निर्देशों के मुताबिक ओपन स्कूल से मैट्रिक पास उम्मीदवारों को सेना भर्ती में भाग लेने के लिए अपने नियमित स्कूल द्वारा जारी स्कूल लीविंग सर्टीफिकेट साथ लाना होगा। इसी के साथ डिप्टी डायरैक्टर से भी सत्यापित करवाना अनिवार्य होगा।

युवाओं को मिलेगा फ्री भोजन

सेना भर्ती के लिए आने वाले तमाम युवाओं को ऊना में नि:शुल्क भोजन मिलेगा। इसके लिए सामाजिक संस्थाओं ने भी लंगर लगाने की व्यवस्थाएं की हैं।  ऊना जनहित मोर्चा सहित अन्य संस्थाएं भी इसमें सहयोग देंगी। डीसी ऊना राघव शर्मा ने कहा कि दूसरे राज्यों से आने वाले अभ्यॢथयों को ऊना में बेहतर व्यवस्थाएं एवं सुविधाएं दी जाएंगी।  रैली में भाग लेने वाले अभ्यॢथयों के लिए सामाजिक और धार्मिक संस्थाओं ने भी अपने द्वार खोले हैं। जिला प्रशासन ने गवर्नमैंट कालेज कैंपस ऊना के साथ-साथ राष्ट्रीय संत बाबा बाल जी महाराज के कोटला कलां श्री राधा-कृष्ण मंदिर आश्रम, नगर परिषद हाल ऊना, गुरुद्वारा भाई जवाहर सिंह जी नजदीक रामलीला ग्राऊंड तथा गुरुद्वारा शहीदां साहिब निकट आईएसबीटी ऊना में भी ठहरने की व्यवस्था की है।

भर्ती के लिए 33,225 युवाओं ने करवाया पंजीकरण

ऊना में 17 मार्च से शुरू हो रही भर्ती रैली में स्टाफ व अभ्यर्थी दोनों को कोविड सुरक्षा नियमों की अनुपालना अनिवार्य की गई है। लोक संपर्क अधिकारी (रक्षा) जालंधर गगनदीप कौर ने बताया कि कोविड-19 महामारी के चलते लगाए गए लॉकडाऊन के उपरांत यह प्रथम भर्ती रैली है। इसके लिए बिलासपुर, हमीरपुर, ऊना, सिरमौर व किन्नौर से लगभग 33,225 अभ्यर्थियों द्वारा पंजीकरण करवाया गया है। उन्होंने कहा कि भर्ती रैली में अपनी तथा अन्य लोगों की सुरक्षा के लिए कोरोना सुरक्षा मानकों की अनुपालना करना जरूरी होगा।

इन जिलाें के युवाओं के लिए 17 से 27 मार्च तक होगी भर्ती प्रक्रिया

जिला मुख्यालय के निकट इंदिरा स्टेडियम में ऊना, बिलासपुर और हमीरपुर जिला से संबंधित युवाओं के लिए 17 से 27 मार्च तक भर्ती प्रक्रिया होगी। लोक संपर्क अधिकारी (रक्षा) जालंधर गगनदीप कौर ने बताया कि इसमें सोल्जर जीडी के लिए 17 से 22 मार्च, क्लर्क व एसकेटी के लिए 23 मार्च व धर्मगुरु जेसीओ और फार्मा सिपाही के लिए 24 मार्च को भर्ती होगी जबकि इन जिलों से चयनित अभ्यर्थियों की चिकित्सा जांच 25 से 27 मार्च को होगी। इसी तरह सोलन, सिरमौर, किन्नौर और शिमला से संबंधित अभ्यर्थियों के लिए 28 मार्च से 2 अप्रैल तक सोल्जर जीडी, क्लर्क व एसकेटी के लिए 2 अप्रैल तक भर्ती होगी तथा इन जिलों से चयनित अभ्यर्थियों की चिकित्सा जांच 6 अप्रैल तक चलेगी।

Content Writer

Vijay