सेना ने इंदौरा व पठानकोट में सम्मानित किए कोरोना कर्मवीर

Sunday, May 03, 2020 - 07:22 PM (IST)

इंदौरा (अजीज): सेना के जवानों को सिविलियन द्वारा कई बार सम्मानित होते हुए सभी ने देखा है लेकिन क्षेत्र में यह पहली बार देखने में आया है कि सेना ने सिविलियन को सम्मानित किया हो। रविवार को भारतीय सेना के 21 उपक्षेत्र व 9 क्षेत्र आयुद्ध भंडार के तत्वावधान में कोविड-19 से असुविधाओं और खतरे के बीच अपनी सेवाएं दे रहे थाना इंदौरा, पुलिस थाना डमटाल, पठानकोट पुलिस के ड्यूटी पर तैनात जवानों, पुलिस थाना नंगलभूर, सिविल अस्पताल पठानकोट के चिकित्सकों, नर्सिज, सफाई कर्मचारी व सिविल अस्पताल इंदौरा के अंतर्गत ड्यूटी पर तैनात स्वास्थ्य व सफाई कर्मचारियों व कोरोना के खतरे के बीच सूचनाएं व जानकारियां लोगों तक पहुंचाने वाले मीडिया कर्मियों को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया। यह सम्मान बाकायदा सेना के बैंड सहित सैन्य परंपरा के अनुसार दिया गया।

इस संदर्भ में 21 सब एरिया के कमांडर ब्रिगेडियर एसएस शारदा विशिष्ट सेना मैडल ने बताया कि सिविल अस्पताल पठानकोट के 100 चिकित्सक, स्टाफ नर्स व सफाई कर्मचारी, पठानकोट पुलिस के 30 जवान, ढांगू पुल पर सेवारत 20 जवानों व नंगल थाना के 30 पुलिस जवानों को प्रशस्ति पत्र सहित कुल 400 लोगों को सम्मानित किया गया।

इंदौरा स्थित मिलिट्री स्टेशन कंदरोड़ी के कमांडर कर्नल अमित राजदान ने बताया कि पुलिस थाना डमटाल के 25 जवान व पुलिस थाना इंदौरा के 25 जवानों तथा सिविल अस्पताल इंदौरा के 25 चिकित्सकों, स्टाफ नर्सिज, सफाई कर्मचारी व आयुष कर्मचारियों को प्रशस्ति पत्र देने सहित 10 पत्रकारों व अग्निशमन कर्मचारियों को भी सेना की तरफ से कोविड-19 के विरुद्ध सामाजिक जंग में अपनी भूमिका निभाने हेतु प्रशस्ति पत्र दिए गए।

उन्होंने कहा कि सेना सीमा पर लड़ती है और देश में भी आपात स्थिति में नागरिक सेना पर आस लगाए हुए होते हैं, लेकिन वैश्विक महामारी कोरोना से निपटने हेतु जिस तरह की लड़ाई उक्त योद्धाओं ने लड़ी है, इससे सेना की आवश्यकता नहीं पड़ी और सेना इन्हें कोरोना योद्धा के रूप में सम्मानित कर रही है। इस अवसर पर कर्नल अमित राजदान, लैफ्टिनैंट कर्नल संजीवन कलियोट, मेजर अरिजित बोस व सेना का बैंड विशेष रूप से उपस्थित रहा।

Vijay