निजी बस ऑप्रेटरों की मनमानी, चंद पैसों की खातिर यात्रियों की जान से हो रहा खिलवाड़

Friday, Sep 13, 2019 - 04:10 PM (IST)

हमीरपुर: उपमंडल बड़सर के बिझड़ी क्षेत्र में निजी बस ऑप्रेटर अपनी मनमानी पर उतर आए हैं और चंद पैसे के लिए यात्रियों की जान जोखिम डाली जा रही है, साथ ही यातायात नियमों की भी धज्जियां उड़ाई जा रही हैं। बड़सर के बझड़ी में निजी बस ऑप्रेटरों द्वारा सरेआम ओवरलोडिंग करते हुए देखा जा सकता है। बस परिचालकों द्वारा यात्रियों को बस की छत पर बैठाकर या फिर बसों के पीछे लटकाकर यात्रा करवाई जा रही है।

बता दें कि कुछ महीने पहले हुए सड़क हादसे के बाद प्रशासन की सख्ती के बाद बसों में क्षमता से अधिक एक भी सवारी पाए जाने पर चालान काटे जा रहे थे। उस समय ऐसा लग रहा था कि आने वाले दिनों में हादसों में कमी आएगी लेकिन एक बार फिर से निजी बस ऑप्रेटर चंद पैसों के लिए फिर से बस में यात्रियों को भेड़-बकरियों की तरह ठूंस कर यात्रा करवा रहे हैं। जानकारी के अनुसार स्कूलों व कॉलेजों के छात्र-छात्राओं का ज्यादातर सफर ओवरलोडिड बसों में ही तय हो रहा है। हालात ये हैं कि अगर अंदर खड़े होने की भी जगह न हो तो छतों पर सफर किया जा रहा है।

लोगों का कहना है कि अभी कुछ समय पहले पूरे हिमाचल में नियमों के विरुद्ध चलने वाली सरकारी व निजी बसों के खिलाफ कार्रवाई भी की गई थी लेकिन अब दोबारा पहले जैसे हालात ही पैदा हो रहे हैं। जब भी कोई ऐसा हादसा हो जाता है तो कार्रवाई के नाम पर जांच बैठा दी जाती है। कुछ दिनों के लिए नियमों का अनुसरण भी किया जाता है लेकिन उसके बाद फिर पहले जैसे ही हालात बन जाते हैं, जिसका उदाहरण निजी बस ऑप्रेटरों ने पेश किया है।

डीएसपी बड़सर जसवीर ठाकुर का कहना है कि पुलिस विभाग द्वारा कानूनों की अवहेलना करने वाले वाहन चालकों के खिलाफ समय-समय पर कार्रवाई की जाती है। ओवरलोडिंग करने वाले वाहन चालकों के खिलाफ पुलिस सख्ती से पेश आ रही है। उन्होंने बताया कि नया एम.वी. एक्ट भी जल्द ही लागू होने जा रहा है, जिससे ऐसे वाहन चालकों के खिलाफ और भी शिकंजा कसा जाएगा।

Vijay