मैडिकल स्टोरों की मनमानी, एक Equipment के अलग-अलग रेट

Thursday, May 03, 2018 - 01:50 PM (IST)

मंडी (नीरज): मंडी जिला मुख्यालय पर स्थित जोनल अस्पताल के बाहर दवाइयों की दुकानों पर एक ही मैडिकल उपकरण के अलग-अगल दाम तय किए गए हैं। एक उपकरण आपको कम से कम दर पर भी मिल जाता है और वहीं आपको भारी कीमत चुकाकर भी लेना पड़ रहा है। इस बात का खुलासा उस वक्त हुआ जब हार्ट की बीमारी के कुछ मरीज अपना टीएमटी टेस्ट करवाने के लिए जोनल पहुंचे। इस टेस्ट के लिए उन्हें बाहर से 10-10 ईसीजी इलेक्ट्रॉड लाने के लिए कहा गया। सभी मरीज अस्पताल के बाहर वाली दुकानों से ईसीजी इलेक्ट्रॉड ले आए।


अभी इनका टेस्ट होना था तो इसी दौरान यह आपस में चर्चा करने लगे तो मालूम हुआ कि इसके बाहर सभी दुकानदारों ने अलग-अगल दाम वसूले हैं। एक दुकान ने 10 ईसीजी इलेक्ट्रॉड 600 रुपए में बेचे, एक ने 300 रुपए में, दो ने 200 रुपए में और एक ने 180 रुपए में बेचे। सभी दुकानदारों ने बाकायदा इसके पक्के बिल भी दिए हैं। टेस्ट करवाने आए कोटली निवासी गोपाल दास ने बताया कि एक ही उपकरण के अलग-अगल दाम वसूलना किसी भी लिहाज से उचित नहीं है। उन्होंने सरकार से मांग उठाई कि ऐसी व्यवस्था बनाई जाए जिससे इसपर अंकुश लगाया जा सके। वहीं जब हमने वसूले गए अलग-अलग दामों को लेकर मंडी जिला कैमिस्ट एसोसिएशन से बात की तो उन्होंने इस बारे में संबंधित मेडिकल स्टोर मालिक से बात की।


कैमिस्ट एसोसिएशन के प्रधान योगेश वर्मा ने बताया मेडिकल स्टोर ने गलती से ज्यादा पैसे ले लिए थे और यह पैसे ग्राहक को वापिस कर दिए जाएंगे। उन्होंने सभी मेडिकल स्टोर संचालकों से ग्राहकों से दवाइयों और अन्य मेडिकल उपकरणों से उचित दाम वसूलने का आहवान भी किया। बहरहाल अब यह पैसे गलती से वसूले गए हों या फिर जानबूझकर इसके पीछे तो अब कई तर्क दिए जा रहे हैं, लेकिन जो सभी बिल हैं उनसे इस बात का पता चल रहा है कि एक ही उपकरण के अलग-अगल दाम वसूलने का क्रम जारी है। निश्चित तौर पर सरकार को इस ओर ध्यान देकर ठोस कदम उठाने की जरूरत है नहीं तो गरीब सच में महंगे ईलाज के बोझ तले ही दबा रहेगा।

Ekta