हमीरपुर में फल-सब्जी विक्रेताओं की मनमानी, ऐसे लूट जा रहे लोग

Wednesday, Jun 14, 2017 - 12:35 AM (IST)

हमीरपुर: हमीरपुर शहर में फल-सब्जियों के दामों में एकाएक बढ़ौतरी कर सब्जी विक्रेताओं ने आम लोगों को महंगाई में धकेलने का काम शुरू किया है। शहर में फल-सब्जियों के दाम आसमान छू रहे हैं और प्रशासन मूकदर्शक बनकर बैठा है। सब्जी विक्रेता और रेहड़ी-फड़ी वाले आए दिन मनमर्जी के दाम फल-सब्जियों के वसूल कर ग्राहकों को लूट रहे हैं। रेहड़ी-फड़ी वाले कई फलों के दाम सब्जी मंडी के भाव से दोगुने कर भी बेच रहे हैं तथा लोगों को ठग रहे हैं, ऐसे में हमीरपुर शहर में आने वाले दूर-दराज के लोगों को आजकल फल-सब्जियों वाले खूब लूट रहे हैं, जिस लीची का भाव प्रति किलोग्राम सब्जी मंडी में 13 जून को करीब 90 रुपए और प्रति क्विंटल 9 हजार रुपए है, इसी लीची को प्रति किलोग्राम रेहड़ी-फड़ी वाले 140 रुपए में बेच रहे हैं और इसी लीची के आधा किलो के यही रेहड़ी-फड़ी वाले 90 रुपए तक वसूल रहे हैं। 

सब्जी मंडी व बाजार के दाम में जमीन-आसमान का अंतर
बाहरी राज्यों से आए हुए यह रेहड़ी-फड़ी वाले स्थानीय लोगों से फलों के दोगुने दाम वसूल कर खूब चांदी कूट रहे हैं जबकि प्रशासन की तरफ से इनके ऊपर कोई चैक नहीं है। इसी तरह अन्य फल सब्जियों के दामों में भी काफी बढ़ौतरी कर यह दुकानदार लोगों को लूट रहे हैं। 13 जून के हमीरपुर सब्जी मंडी के भाव के अनुसार केला प्रति दर्जन 38-40 रुपए में बिक रहा है जबकि विक्रेता केला प्रति दर्जन 60 रुपए में बेच रहे हैं। सफेदा आम प्रति किलो सब्जी मंडी में 55 रुपए में मिल रहा है जिससे सब्जी विक्रेता 70 रुपए में बेच रहा है। दशहरी आम सब्जी मंडी में प्रति किलो 50 रुपए में मिल रहा है। उसी आम को सब्जी विक्रेता 60 रुपए में बेच रहा है। तोता आम सब्जी मंडी में 32 रुपए प्रति किलो मिल रहा है। उसी आम को रेहड़ी-फड़ी वाले 50 रुपए में बेच रहे हैं।

200 रुपए प्रतिकिलो में बिक रहा सेब 
सब्जी मंडी में सेब प्रतिकिलो 140 रुपए में मिल रहा है तथा इसे रेहड़ी-फड़ी वाले 200 रुपए में बेच रहे हैं। उधर, सब्जी मंडी में पपीता 28 रुपए प्रतिकिलो मिल रहा है और रेहड़ी फड़ी वाले 50 रुपए में बेच रहे हैं। कद्दू की सब्जी मंडी में 12 रुपए प्रति किलो मिल रही है, उसे रेहड़ी-फड़ी वाले 20 रुपए प्रति किलोग्राम बेच रहे हैं। नींबू प्रति किलो सब्जी मंडी में 60 रुपए में मिल रहा है उसे रेहड़ी-फड़ी वाले 100 रुपए में बेच रहे हैं। खीरा सब्जी मंडी में 18 रुपए प्रति किलोग्राम पड़ रहा है उसे रेहड़ी-फड़ी वाले 30 रुपए प्रति किलोग्राम बेच रहे हैं। उधर, सब्जी मंडी में जो हरी मिर्ची 30 रुपए प्रति किलो मिल रही है उसे रेहड़ी-फड़ी वाले 80 रुपए किलोग्राम के हिसाब से बेच रहे हैं। ऐसे ही यह दुकानदार अन्य फल-सब्जियों को भी मनमर्जी से दाम बढ़ाकर बेच रहे हैं। हमीरपुर में आजकल फल-सब्जियों के दामों पर खुली लूट चल रही है।