मंत्रिमंडल की बैठक में स्वास्थ्य क्षेत्र की 2 बड़ी योजनाओं को मंजूरी

Tuesday, Jun 26, 2018 - 11:12 PM (IST)

शिमला: मंत्रिमंडल बैठक में स्वास्थ्य विभाग से जुड़ी 2 बड़ी योजनाओं की शुरूआत करने का निर्णय लिया गया। इसके तहत गरीब एवं जरूरतमंद व्यक्तियों को गंभीर बीमारी के रूप में आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए चिकित्सा सहायता कोष के गठन को भी मंजूरी दी। इसके लिए बजट में 10 करोड़ रुपए का प्रावधान किया गया है। इसी तरह मुख्यमंत्री आशीर्वाद योजना आरम्भ करने का निर्णय लिया है, जिसके अन्तर्गत नवजात शिशु को आवश्यक सामान से युक्त किट प्रदान की जाएगी। यह किट अस्पताल में जन्में सभी नवजात शिशुओं को मिलेगी।  जिसके लिए बजट में 15 करोड़ रुपए का प्रावधान किया गया है।


आशा कार्यकर्ताओं का बढ़ा मानदेय
बैठक में मंडी जिले के थुनाग व जंजैहली में क्षेत्रीय बागवानी एवं वानिकी विकास एवं विस्तार केंद्र खोलने को भी मंजूरी प्रदान की गई। इसके अलावा स्वास्थ्य विभाग में आशा कार्यकर्ताओं के मानदेय को 1,000 रुपए से बढ़ाकर 1,250 रुपए करने की स्वीकृति प्रदान की गई। इससे प्रदेश में 7,829 आशा कार्यकर्ता लाभान्वित होंगी। बैठक में कांगड़ा जिले के ज्वाली विधानसभा क्षेत्र के सभी 34 स्वास्थ्य संस्थानों को खंड चिकित्सा अधिकारी गंगथ के प्रशासनिक अधिकार क्षेत्र से हटाकर खंड चिकित्सा अधिकारी नगरोटा-सूरियां के प्रशासनिक अधिकार क्षेत्र में लाने को भी स्वीकृति प्रदान की गई।


संसारपुर टैरेस में खुलेगी मॉडल आई.टी.आई.
जिला कांगड़ा के संसारपुर टैरेस में आवश्यक स्टाफ सहित नए सरकारी मॉडल आई.टी.आई. खोलने की स्वीकृति प्रदान की गई है। इसके खुलने से क्षेत्र के युवाओं को लाभ मिलेगा। क्षेत्र के लोगों की मांग पर इस संस्थान को खोलने का निर्णय लिया गया है।

Vijay