Himachal: सिरमौर से आदि बद्री के लिए सड़क निर्माण का रास्ता साफ, हिमाचल और हरियाणा का होगा सीधा संपर्क

punjabkesari.in Friday, Oct 18, 2024 - 11:34 AM (IST)

नाहन (आशु वर्मा): हिमाचल सहित सिरमौर जिले के लिए अच्छी खबर है। अब आदि बद्री पहुंचने के लिए पड़ोसी राज्य हरियाणा से होकर नहीं गुजरना पड़ेगा, बल्कि जल्द ही कम दूरी तय कर सिरमौर जिले से ही सरस्वती नदी के उद्गम स्थल तक पहुंच सकेंगे। आदि बद्री के लिए सड़क निर्माण का रास्ता साफ हो गया है। इसके लिए वन एवं पर्यावरण मंत्रालय से फोरैस्ट क्लीयरैंस मिल चुकी है। जल्द ही सड़क का निर्माण शुरू होगा और अब यहां से भी हिमाचल और हरियाणा आपस में सड़क सुविधा से जुड़ जाएंगे। 

50 फीसदी से भी अधिक कम हो जाएगी दूरी
दरअसल हरियाणा के जिला यमुनानगर के अंतर्गत आने वाले सरस्वती नदी के उद्गम स्थल माने जाने वाले आदि बद्री के लिए वर्तमान में लोगों को वाया हरियाणा होकर जाना पड़ रहा है। जिला मुख्यालय नाहन से वाया कालाअम्ब-सढ़ौरा होते हुए इस धार्मिक पवित्र स्थल के लिए करीब 70 किलोमीटर और वाया कोलर से हरियाणा होते हुए करीब 50 किलोमीटर की दूरी तय करनी पड़ती है लेकिन हिमाचल की सीमा में बनने वाली इस सड़क के बाद यह दूरी घटकर 50 फीसदी से भी अधिक कम हो जाएगी। चूंकि हिमाचल-हरियाणा की सीमा पर स्थित आदि बद्री में सरस्वती नदी को पुनजीर्वित करने के मकसद से डैम का निर्माण भी प्रस्तावित है। लिहाजा सड़क सुविधा मिलने के बाद हिमाचल के पर्यटन को भी पंख लगेंगे। 
PunjabKesari

दोनों राज्यों के बीच होगा डैम का निर्माण 
दरअसल नाहन विधानसभा क्षेत्र और हरियाणा के यमुनानगर जिले की सीमा पर स्थित आदि बद्री में सरस्वती नदी को पुनर्जीवित करने के लिए यहां डैम का निर्माण किया जाना है। इस डैम का निर्माण हिमाचल प्रदेश पावर कॉर्पोरेशन द्वारा किया जाएगा। नाहन विधानसभा क्षेत्र की मात्तर पंचायत में 31.72 हैक्टेयर भूमि में डैम का निर्माण कार्य होगा। इसकी चौड़ाई 101.06 मीटर और ऊंचाई 20.5 मीटर होगी। इस पर करीब 215.33 करोड़ रुपए की लागत आएगी। डैम बनने से करीब 3 से 4 किलोमीटर लम्बी झील बनेगी। बांध में हर वर्ष 224.58 हैक्टेयर मीटर पानी का भंडारण होगा। डैम का निर्माण हरियाणा सरकार करेगी। इसके बनने से 61.88 हैक्टेयर मीटर पानी हिमाचल और शेष करीब 162 हैक्टेयर मीटर पानी हरियाणा को मिलेगा। इस पानी को सरस्वती नदी में प्रवाहित किया जाएगा। 
PunjabKesari

धार्मिक व पर्यटन स्थलों को मिलेगा बढ़ावा
पर्यटन की दृष्टि से यह डैम बहुत महत्वपूर्ण साबित होगा। इससे आदि बद्री, लोहागढ़, कपालमोचन, माता मंत्रादेवी आदि में धार्मिक पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा। डैम के साथ-साथ झील बनने से पर्यटन गतिविधियां भी बढ़ेंगी। अब हिमाचल में भी सड़क निर्माण को क्लीन चिट मिल चुकी है। लिहाजा इससे यहां भी बहुत से पर्यटक आएंगे। इससे न केवल हरियाणा बल्कि हिमाचल के टूरिज्म को भी काफी बढ़ावा मिलेगा और दोनों प्रदेश इससे लाभान्वित होंगे। 

हिमाचल की सीमा में यहां तक बनेगी 5 किलोमीटर सड़क
दरअसल नाहन विधानसभा क्षेत्र के भेड़ों से हिमाचल की सीमा में 5 किलोमीटर तक सड़क का निर्माण किया जाएगा। हाल ही में इसी की फोरैस्ट क्लीयरैंस मिली है। आदि बद्री मंदिर तक पहुंचने के लिए शेष 2 किलोमीटर की सड़क हरियाणा सरकार द्वारा बनाई जानी है। बताया जा रहा है कि डैम के मद्देनजर पड़ोसी राज्य की सरकार भी यह चाहती है कि इस 2 किलोमीटर सड़क का निर्माण भी प्रदेश का लोक निर्माण विभाग ही करे। हालांकि इसका खर्च हरियाणा सरकार ही वहन करेगी। 

16 करोड़ से होगा निर्माण 
अभी तक हिमाचल की सीमा में भेड़ों से आगे सारा जंगल है। बीच में खड्डें भी आती हैं। यही वजह थी कि सड़क निर्माण के लिए फोरैस्ट क्लीयरैंस की जरूरत थी। हिमाचल की सीमा में सड़क निर्माण के लिए 16 करोड़ रुपए की राशि लोक निर्माण विभाग को प्राप्त हो चुकी है। वन विभाग को भी 60 लाख रुपए संबंधित विभाग ने जमा करवा दिए हैं। अब विभाग जल्द ही इसके टैंडर लगाने जा रहा है, जिसके बाद सड़क का निर्माण कार्य शुरू होगा। वर्तमान में नाहन से मात्तर भेड़ों जाने वाले प्वाइंट तक 12 किलोमीटर का सफर नैशनल हाइवे-07 का है। इसके बाद भेड़ों तक पीएमजीएसवाई के अंतर्गत 6 किलोमीटर तक पहले से सड़क बनी है। भेड़ों से आगे हिमाचल की सीमा तक शेष 5 किलोमीटर की सड़क की मंजूरी मिल चुकी है। 2 किलोमीटर हरियाणा का हिस्सा है। ऐसे में अब जल्द ही इसी मार्ग से होकर महज 25 किलोमीटर दूरी तय कर लोग आदि बद्री पहुंच पाएंगे। इससे समय और धन दोनों की बचत हो पाएगी। साथ ही क्षेत्र की करीब 4 से 5 पंचायतों के हजारों लोग भी लाभान्वित होंगे। 

दोनों राज्यों को मिलेगा लाभ : अजय सोलंकी
नाहन के विधायक अजय सोलंकी ने बताया कि भेड़ों से आदि बद्री सड़क निर्माण की वन एवं पर्यावरण मंत्रालय से फोरैस्ट क्लीयरैंस मिल चुकी है। सड़क निर्माण के लिए सरकार ने राशि भी जारी कर दी है। वन विभाग के पास भी राशि जमा करवा दी गई है। जल्द ही सड़क निर्माण से आदि बद्री पहुंचना आसान होगा। टूरिज्म को भी बढ़ावा मिलेगा। 

क्या कहते हैं लोक निर्माण विभाग के अधिकारी
लोक निर्माण विभाग नाहन मंडल के एक्सियन आलोज जनवेजा ने बताया कि भेड़ों से आदि बद्री के लिए हिमाचल की सीमा में 5 किलोमीटर नई सड़क का निर्माण किया जाएगा। इसकी स्वीकृति मिल चुकी है। वन विभाग को भी करीब 60 लाख की राशि जमा करवा दी है। करीब 16 करोड़ की राशि सड़क निर्माण के लिए प्राप्त हुई है। प्रस्तावित डैम के लिए टूरिज्म की दृष्टि से यह सड़क बहुत ही महत्वपूर्ण साबित होगी। जल्द ही टैंडर लगाकर निर्माण कार्य शुरू किया जाएगा। 
हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Related News