रिजर्व पद के लिए अन्य वर्गों के 197 युवाओं ने भी कर दिया अप्लाई

Friday, Jul 19, 2019 - 11:20 AM (IST)

हमीरपुर (अंकिता): ब्रिटिश काल से चली आ रही शिक्षा पद्धति को दोष दें या फिर युवाओं की नियमों को फॉलो न करने की नासमझी को लेकिन असिस्टैंट इंस्पैक्टर के एक पद के लिए सैंकड़ों युवाओं ने निरक्षर होने का सबूत जरूर दिया है। हिमाचल प्रदेश कर्मचारी चयन आयोग हमीरपुर द्वारा यह पद ओ.बी.सी. (अनारक्षित) से भरा जाना है लेकिन इस पद के लिए अन्य वर्गों से संबंधित 197 युवाओं ने भी अप्लाई कर डाला। ऐसे ही अन्य विभागों में भरे जाने वाले पदों के लिए आवेदन प्राप्त हुए हैं जिसके बाद आयोग प्रबंधन भी हैरत में पड़ गया है क्योंकि आवेदन पत्रों में ही इतनी बड़ी त्रुटि वाले युवा प्रदेश के भविष्य के अधिकारी बनना चाहते हैं।  

युवाओं की ऐसी हालत देखकर अब आयोग ने आर. एंड पी. रूल्ज से संबंधित नियमावली दोबारा निकाली है, जिसमें संबंधित पोस्ट के लिए उपयुक्त शैक्षणिक योग्यता तथा संबंधित कैटेगरी से होने पर ही परीक्षा देने की बात कही गई है। आयोग ने स्पष्ट कह दिया है कि यदि फिर भी अपात्र अभ्यर्थी परीक्षा में बैठता है तो उसके रिजैक्ट होने की जिम्मेदारी उसकी स्वयं की होगी। 

फीस न देने पर 491 आवेदन रिजैक्ट

बता दें कि असिस्टैंट इंस्पैक्टर (माइङ्क्षनग)-677 की छंटनी परीक्षा 24 जुलाई को सुबह के सत्र में होगी। ओ.बी.सी. (अनरिजर्व) कैटेगरी के तहत निकाले गए 1 पद के लिए 358 आवेदन स्वीकृत किए गए हैं जबकि 491 आवेदनों को आवेदन फीस देय न होने पर अस्वीकृत किया है। अन्य कैटेगरी के 197 अभ्यॢथयों द्वारा भी इस पद के लिए आवेदन किया गया था जिन्हें अस्वीकृत कर दिया गया है। इस पद के लिए अभ्यर्थी का आर. एंड पी. नियमों के तहत साइंस विषय में जमा-2 की परीक्षा पास करना आवश्यक है तथा अभ्यर्थी की आयु 18 से 45 वर्ष होनी आवश्यक है व अभ्यर्थी का ओ.बी.सी. (अनरिजर्व) होना आवश्यक है। 

एम.वी.आई. के 3 पदों के लिए 308 आवेदन रिजैक्ट

24 जुलाई को सायंकालीन सत्र में कर्मचारी चयन आयोग द्वारा मोटर व्हीकल इंस्पैक्टर-681 की छंटनी परीक्षा आयोजित की जा रही है। 3 पदों को भरने के लिए ली जा रही इस परीक्षा में सामान्य कैटेगरी(अनरिजर्व) का 1 पद, ओ.बी.सी. (अनरिजर्व) का 1 पद तथा एस.सी. (अनरिजर्व) का 1 पद भरा जाएगा। इसके लिए चयन आयोग ने  148 आवेदन स्वीकृत किए हैं, वहीं 308 आवेदनों को फीस देय न होने के कारण अस्वीकृत किया गया है। इसके लिए अभ्यर्थी के पास ऑटो मोबाइल इंजीनियरिंग में डिग्री, संबंधित फील्ड में 2 साल का अनुभव तथा आयु 18 से 45 वर्ष होनी आवश्यक है।

चालक पदों को भरने के लिए परीक्षा 23 जुलाई को

23 जुलाई को सुबह के सत्र में चालक-652 के 2 पदों को भरने के लिए छंटनी परीक्षा होगी। इनमें एस.सी. (अनरिजर्व) का 1 पद तथा ओ.बी.सी. (अनरिजर्व) का 1 पद भरा जाएगा जिसके लिए अभ्यर्थी के पास मैट्रिक का सर्टीफिकेट, लाइसैंस तथा लाइट व हैवी व्हीकल को चलाने का 3 साल का अनुभव होना आवश्यक है। इन पदों को भरने के लिए 263 आवेदन स्वीकृत किए गए हैं, वहीं चालक-576 की छंटनी परीक्षा सायंकालीन सत्र में आयोजित की जाएगी जिसके लिए आयोग द्वारा 115 आवेदन स्वीकृत किए गए हैं। 

जे.ई. (एन्वायरनमैंट) के 14 पदों को परीक्षा 28 जुलाई को

जूनियर इंजीनियर (एन्वायरनमैंट)-743 की छंटनी परीक्षा 28 जुलाई को सायंकालीन सत्र में आयोजित की जाएगी। इसके 14 पदों में से 7 पद सामान्य (अनरिजर्व), सामान्य (बी.पी.एल.) के 2, ओ.बी.सी. (अनिरजर्व) का 1 पद, एस.सी. (अनरिजर्व) के 3 पद तथा एस.सी. (बी.पी.एल.) का 1 पद भरा जाएगा। इन पदों के लिए अभ्यर्थी के पास फस्र्ट क्लास में कैमिकल या एन्वायरनमैंट या सिविल या इंडस्ट्रीयल या मैकेनिकल इंजीनियरिंग में स्नातक डिग्री होना आवश्यक है, साथ ही अभ्यर्थी की आयु 18 से 45 वर्ष होनी आवश्यक है। 

Ekta