BPL चयन को 920 ने किया आवेदन, 247 ने कटवाया नाम

Wednesday, Feb 21, 2018 - 02:53 PM (IST)

बंगाणा: प्रदेश सरकार द्वारा बी.पी.एल. सूची में पात्र परिवारों के चयन तथा अपात्रों को हटाने की प्रक्रिया पंचायत स्तर पर चलाई जा रही है। इसकी पंचायत स्तर पर प्रक्रिया शुरू करने में विभाग जुट गया है। इस प्रक्रिया में खंड की ग्राम पंचायतों में 13 फरवरी तक बी.पी.एल. सूची में अपना नाम दर्ज करवाने के लिए पंचायत तथा खंड कार्यालय के पास अपने-अपने आवेदन दिए गए हैं। इसमें बंगाणा विकास खंड की 40 ग्राम पंचायतों से कुल 1167 आवेदन प्राप्त हुए हैं। इनमें से 920 लोगों ने बी.पी.एल. में नाम डालने को अपना आवेदन किया है जबकि 247 लोगों ने अपना नाम काटने की एप्लीकेशन दी है या फिर किसी व्यक्ति द्वारा उस के चयन पर अपनी आपत्ति जताई गई है। 


बी.पी.एल. का सर्वेक्षण नए सिरे से होने पर अब अपात्रों को बाहर करने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। इसके लिए पंचायत में वार्ड स्तर पर विभागीय कर्मियों तथा पंचायत प्रतिनिधियों की ड्यूटी पात्र परिवारों का चयन करने को लगाई गई है। खंड कार्यालय से बी.पी.एल. के आवेदन की सूचियां बनाकर मंगलवार को ग्राम पंचायतों को भेज दी गई हैं। इस पर तकरीबन 2 मार्च से पंचायतों में चयन की प्रक्रिया शुरू की जाएगी। खंड कार्यालय बंगाणा की सूची के अनुसार चौकीखास ग्राम पंचायत से खंड में सबसे अधिक आवेदन 83 बी.पी.एल. सूची में डालने को दिए हैं। बैरियां तथा जोल ग्राम पंचायत से 63 आवेदन हुए हैं। अम्बेहड़ा धीरज ग्राम पंचायत से 61 लोगों तथा अरलू खास से 57 लोगों ने आवेदन किया है। 


खरियालता ग्राम पंचायत से 53, धनेत ग्राम पंचायत से 52, लठियाणी ग्राम पंचायत से 50 लोगों, बुधान ग्राम पंचायत से 46, चौली ग्राम पंचायत से 42, डोहगी ग्राम पंचायत से 34 लोगों, तनोह ग्राम पंचायत से 32 लोगों, सोहारी पंचायत से 25 लोगों, चंगर पंचायत से 22 लोगों, चमियाडी पंचायत से 20 लोगों, बल्ह पंचायत से 20 लोगों, वोहरू पंचायत से 18 लोगों, डीहर पंचायत से 19 लोगों, पलाहटा पंचायत से 17 लोगों, जसाणा तथा मोमन्यार ग्राम पंचायत से 14-14 लोगों, रापयुर तथा थहडा पंचायत से 13-13 लोगों, टकोली तथा सुकडियाल ग्राम पंचायत से 11-11 लोगों, थानाकलां ग्राम पंचायत से 9 लोगों, सिहाणां पंचायत से 8 लोगों, करमाली पंचायत से 7 लोगों, मलांगड तथा प्रोईयांकलां व बडूही पंचायत से 5-5 लोगों ने, मुच्छाली तथा पिपलू ग्राम पंचायत से 3-3 लोगों ने, हटली केसरू पंचायत से 2 लोगों, छपरोहकलां व ढियूंगली पंचायत से 1-1 आवेदन, टीहरा ग्राम पंचायत से बी.पी.एल. में नाम डालने को कोई आवेदन नहीं हुआ है जबकि एक नाम काटने का आवेदन किया गया है।  


अपात्र होंगे सूची से बाहर
ग्रामीण विकास पंचायती राज मंत्री वीरेंद्र कंवर ने पंचायती राज विभाग को प्रदेश की समस्त ग्राम पंचायतों में बी.पी.एल. का नया सर्वे करके पात्र लोगों का चयन करने तथा अपात्र लोगों को सूची से बाहर करने के निर्देश जारी किए हैं जिस पर ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज विभाग ने पंचायत स्तर पर प्रक्रिया चलाई है। ग्रामीण विकास पंचायती राज मंत्री का कहना है कि सरकार की गरीबों के लिए चलाई योजनाओं का पात्र परिवारों तक लाभ पहुंचाना मकसद है।