PGI सैटेलाइट सैंटर के निर्माण में देरी पर अनुराग ठाकुर खफा, अधिकारियों को लगाई फटकार

Saturday, Jun 05, 2021 - 09:11 PM (IST)

ऊना (सुरेन्द्र): जिला मुख्यालय में प्रस्तावित पीजीआई सैटेलाइट सैंटर का निर्माण कार्य शुरू न होने पर केन्द्रीय वित्त राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर काफी तलख हुए हैं। वर्ष 2019 में इसका शिलान्यास हुआ था। हालांकि इसकी घोषणा तब हुई थी जब केन्द्र में स्वास्थ्य मंत्री के तौर पर जेपी नड्डा थे और प्रदेश में वीरभद्र सरकार थी। अब तक पीजीआई सैटेलाइट सैंटर के कार्य में तेजी न आने पर केन्द्रीय मंत्री ने नाराजगी जाहिर की है। उन्होंने इसे लेकर अधिकारियों को फटकार लगाई है। पीजीआई सैटेलाइट सैंटर के निर्माण पर हुई वर्चुअल समीक्षा बैठक में अनुराग ठाकुर ने पूछा कि मई, 2019 में अस्पताल का शिलान्यास होने के बाद पीजीआई के अधिकारी कितनी बार ऊना आए हैं। शिलान्यास के बाद अब तक स्पॉट पर निर्माण में क्या-क्या हुआ। बैठक के दौरान उनके तीखे सवालों पर पीजीआई के अधिकारियों ने चुप्पी साध ली।

निर्माण में देरी से लोगों को इलाज के लिए जाना पड़ रहा चंडीगढ़

बैठक में अनुराग ठाकुर ने कहा कि हिमाचल प्रदेश के एक बहुत बड़े क्षेत्र के निवासियों को इस पीजीआई अस्पताल का लाभ मिलना है लेकिन निर्माण में देरी की वजह से ऊना ही नहीं कई जिलों के निवासियों को अभी भी इलाज के लिए चंडीगढ़ जाना पड़ रहा है। उन्होंने कहा कि पीजीआई तथा टैंडर प्राप्त करने वाले अपने प्रतिनिधियों को ऊना में तैनात करें ताकि वह जिला प्रशासन के साथ निरंतर संपर्क में रहकर निर्माण कार्य में तेजी लाएं। अनुराग ने बैठक में मौजूद डीसी ऊना राघव शर्मा को 15 दिन में एक बार पीजीआई के अधिकारी के साथ-साथ कंपनी के प्रतिनिधियों के साथ बैठक करने के निर्देश दिए।

पीजीआई ने चारदीवारी का टैंडर देने में लगा दिए 10 महीने : सत्ती

बैठक में विशेष रूप से मौजूद राज्य वित्तायोग अध्यक्ष सतपाल सिंह सत्ती भी पीजीआई की कार्यप्रणाली से खफा दिखे। उन्होंने कहा कि चारदीवारी का टैंडर देने में पीजीआई ने 10 महीने का समय लगा दिया। 450 करोड़ रुपए की लागत से ऊना में बनने वाले पीजीआई अस्पताल के निर्माण में राज्य सरकार अपना दायित्व निभा रही है। प्रदेश सरकार ने सड़क, बिजली व पानी जैसी सुविधाएं जुटाने के लिए 12.80 करोड़ रुपए का बजट प्रदान कर दिया है। उन्होंने कहा कि पीजीआई के अधिकारी बताएं कि उन्हें राज्य सरकार व जिला प्रशासन से क्या सहयोग चाहिए, मैं उसे पूरा करने का दायित्व लूंगा। उन्होंने कहा कि पानी की उपलब्धता के लिए ट्यूबवैल लगाने का कार्य पूरा हो चुका है और अब राइजिंग मेन पाइप बिछाई जा रही है। बिजली की लाइन का कार्य भी चला हुआ है तथा सड़क बनकर तैयार है।

जल्द पूरा किया जाएगा पीजीआई अस्पताल ऊना का निर्माण कार्य

वर्चुअल बैठक में पीजीआई के निदेशक डॉ. जगत राम सहित अन्य अधिकारी व टैंडर लेने वाली कंपनी हाइट्स के प्रतिनिधि भी शामिल हुए। कंपनी ने विश्वास दिलाया कि वह जल्द से जल्द पीजीआई अस्पताल ऊना का निर्माण कार्य पूरा करने का प्रयास करेंगे। बैठक में एडीसी डॉ. अमित कुमार शर्मा, सीएमओ डॉ. रमन कुमार शर्मा, अधिशासी अभियंता जल शक्ति विभाग नरेश धीमान, विद्युत विभाग खुशविंदर सिंह सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

Content Writer

Vijay