भारत की अर्थव्यवस्था पर मंदी काे लेकर अनुराग ठाकुर ने कही ये बड़ी बात, पढ़ें खबर

Sunday, Nov 17, 2019 - 10:03 PM (IST)

सोलन (नरेश पाल): केंद्रीय वित्त एवं कार्पोरेट राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि भारत की अर्थव्यवस्था पर मंदी का कोई असर नहीं है। देश की अर्थव्यवस्था तेजी से आगे बढ़ रही है। उन्होंने सोलन में पत्रकारों से अनौपचारिक बातचीत में कहा कि मंदी का प्रभाव दुनिया के अन्य देशों में देखने को मिला है जबकि वर्तमान में भारत की अर्थव्यवस्था सबसे तेजी से आगे बढ़ रही है। उन्होंने कहा कि मोदी सरकार के समय में पिछले 6 वर्षों में विकास प्रतिशतता 7 प्रतिशत रही है। यह अपने आप में दिखाता है कि हम सही दिशा में आगे बढ़ रहे हैं। इस दौरान सरकार ने बड़े कदम भी उठाए हैं।

रियल एस्टेट के लिए 25 हजार करोड़ का विशेष पैकेज

उन्होंने कहा कि रियल एस्टेट के लिए सरकार ने करीब 25 हजार करोड़ का विशेष पैकेज दिया गया। पंजीकरण फीस डैफर्ड की गई। बैंकों का मर्जर किया गया ताकि बैंकों की क्षमता बढ़ सके। मोदी सरकार महंगाई दर व राजकोषीय घाटे को नियंत्रण में रखने में कामयाब रही है। सरकार ने निवेश व रोजगार को बढ़ाने के लिए कार्पोरेट टैक्स को 30 फीसदी से घटाकर 15 फीसदी किया है। वर्तमान में जो उद्योग लगे हैं, उनका भी टैक्स रेट व व्यक्तिगत टैक्स रेट कम किया है ताकि अर्थव्यवस्था को और मजबूती मिल सके।

इन्वैस्टर मीट के सफल आयोजन पर थपथपाई सरकार की पीठ

उन्होंने धर्मशाला में आयोजित ग्लोबल इन्वैस्टर मीट के सफल आयोजन के लिए प्रदेश सरकार की पीठ थपथपाते हुए कहा कि 92 हजार करोड़ रुपए का प्रदेश में निवेश होने जा रहा है। छोटे से राज्य में हजारों करोड़ रुपए का निवेश होने के लिए सरकार की जितनी प्रशंसा की जाए कम है। सरकार को अब चाहिए कि जिन लोगों ने निवेश की बात कही है  उन्हें निवेश करने के लिए प्रोत्साहित करें।

पूर्व मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह को दे डाली ये नसीहत

उन्होंने पूर्व मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह के उस बयान की आलोचना की है, जिसमें उन्होंने कहा था कि भीड़ जुटाने से निवेश नहीं होता। उन्होंने पूर्व मुख्यमंत्री को नसीहत देते हुए कहा कि इसको लेकर राजनीति न करें। भीड़ भी हर कोई नहीं जुटा सकता। उनके पास पर्याप्त समय था लेकिन वे तो भीड़ भी नहीं जुटा सके।

भाजपा कार्यकर्ताओं ने गर्मजोशी से किया स्वागत

इससे पहले सोलन में भाजपा कार्यकर्ताओं ने बढ़े उत्साह व गर्मजोशी के साथ अनुराग ठाकुर का स्वागत किया। अनुराग ठाकुर के सोलन दौरे में वे भाजपा नेता व कार्यकर्ता भी दिखाई दिए जो करीब एक माह पूर्व उनके सोलन दौरे से दूरी बनाए हुए थे। अनुराग ठाकुर की मजूबती से पार्टी के उन नेताओं को संजीवनी मिल गई है जो पिछले 2 वर्षों से अनदेखी का शिकार थे। ऐसा लग रहा है कि उनके नेतृत्व में पार्टी एकजुट होने लगी है। जो कार्यकर्ता अभी शांत थे अब वे खुलकर अपनी सरकार की आलोचना भी करने लगे है। अनुराग ठाकुर के बढ़ते प्रभाव से भाजपा में कई नेताओं की नींद उड़ गई है।

Vijay