नवनिर्मित केंद्र शासित प्रदेश लेह-लद्दाख पहुंचे अनुराग, खारदुंग ला दर्रे पर फहराया तिरंगा

Tuesday, Sep 17, 2019 - 09:37 PM (IST)

कुल्लू (शम्भू प्रकाश): केंद्रीय वित्त एवं कार्पोरेट अफेयर्स राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि लेह को जल्द क्रिकेट व खेल अकादमी मिलेगी। उन्होंने कहा कि मेरे आगामी दौरे से पूर्व लेह को यह सौगात मिलेगी। अनुच्छेद-370 के खात्मे और नवनिर्मित केंद्र शासित प्रदेश लेह-लद्दाख के पहले आधिकारिक दौरे पर लेह में अकादमी खोलने और क्षेत्रीय विकास को नई ऊंचाइयों पर ले जाने की उन्होंने बात कही। हाल ही में लेह को केंद्र शासित प्रदेश बनाए जाने के बाद लेह का दौरा करने वाले कुछ चुनिंदा मंत्रियों में से अनुराग ठाकुर भी एक हैं।

खारदुंग ला दर्रे पर तिरंगा फहराने वाले पहले मंत्री बने अनुराग

अनुराग ने लेह में कुछ महत्वपूर्ण घोषणाएं करने के साथ भारतीय सेना के साथ खारदुंग ला दर्रे पर राष्ट्रीय ध्वज भी फहराया। इस जगह तिरंगा फहराने वाले अनुराग पहले मंत्री हैं। उन्होंने आगे क्षेत्र में मुद्दों और चुनौतियों को समझने के लिए 15वें वित्त आयोग के सदस्यों के साथ हितधारकों के साथ बातचीत की और शीघ्र विकास का आश्वासन दिया। बी.सी.सी.आई. के पूर्व अध्यक्ष अनुराग ठाकुर की छवि एक खेल प्रेमी और कुशल खेल प्रशासक की भी है। अनुराग ठाकुर ने इस क्षेत्र में एक क्रिकेट और खेल अकादमी स्थापित करने की बात कही ताकि प्रतिभाशाली एथलीटों को मुख्य धारा का हिस्सा बनने के लिए आवश्यक प्रशिक्षण मिले।

युवाओं से हुए रू-ब-रू

युवाओं से रू-ब-रू होते हुए अनुराग ठाकुर ने कहा कि मैं उस देवभूमि हिमाचल प्रदेश से हूं जो अब विभिन्न घरेलू व अंतर्राष्ट्रीय खेल मंचों पर बेहतरीन प्रदर्शन करने वाले खिलाडिय़ों के कारण खेल भूमि नाम से भी पहचानी जा रही है। पिछले कई वर्षों से मेरा यही प्रयास रहा है कि अच्छे खिलाडिय़ों को अपनी प्रतिभा दिखाने के लिए सही प्लेटफॉर्म मिले। उन्होंने कहा कि हमने इस क्षेत्र में आशातीत सफलता हासिल की और धर्मशाला में एच.पी.सी.ए. क्रिकेट स्टेडियम के निर्माण, स्टेट ओलिम्पिक खेलों और खेल महाकुंभ से हमें काफी सकारात्मक परिणाम मिले हैं। मेरा मानना है कि चरित्र निर्माण में खेलों का अहम योगदान है और इसीलिए मैं लेह में एक क्रिकेट और खेल अकादमी स्थापित करने का प्रस्ताव रखता हूं ताकि क्षेत्र के युवाओं को समान अवसर और उत्कृष्टता प्राप्त करने के लिए एक मंच मिले।

खारदुंग ला दर्रे में इकट्ठा किया कूड़ा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्लास्टिक मुक्त भारत के संकल्प को दोहराते हुए अनुराग ठाकुर समुद्र तल से 18,000 फुट की ऊंचाई पर खारदुंग ला दर्रे में प्लास्टिक की बोतलें व कूड़ा इकट्ठा करते देखे गए। उन्होंने कहा कि जलवायु परिवर्तन से निपटने और वातावरण को ईको फ्रैंडली बनाने के लिए हमें सिंगल यूज प्लास्टिक से निजात पाने की सख्त आवश्यकता है। प्लास्टिक की बजाय रीफ्यूज, रीड्यूज व रीयूज लिखे कांच की बोतलों का इस्तेमाल होना चाहिए।

लद्दाख के सांसद नामग्यान के आमंत्रण पर गए लेह

अनुराग ठाकुर ने भारतीय सेना के साथ खारदुंग ला दर्रे में सैन्य ठिकाने पर राष्ट्रीय ध्वज फहराया व राष्ट्रीय गौरव के नारे लगाए। अनुराग ठाकुर लद्दाख के सांसद जमैयांग त्सेरिंग नामग्याल के आमंत्रण पर लेह दौरे पर गए। जमैयांग त्सेरिंग नामग्याल ने लेह के प्रसिद्ध नरोपा समारोह में भाग लेने के लिए उन्हें आमंत्रित किया था। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिवस के अवसर पर अनुराग ठाकुर ने सेना के जवानों के साथ 18000 फुट की ऊंचाई पर प्रधानमंत्री का जन्मदिन उनके संकल्पों को दोहराते हुए मनाया।

क्रिकेट व खेलों की बात पर बजीं तालियां

क्रिकेट व खेलों को लेकर लेह के लोगों खासकर युवाओं में काफी जोश देखा गया। जैसे ही अनुराग ने खेलों का जिक्र किया तो युवाओं की उम्मीदें भी हिलोरे लेने लगीं। जैसे ही अनुराग ने क्रिकेट व खेल अकादमी की बात की तो समूचा क्षेत्र तालियों की गड़गड़ाहट से गूंज उठा।

Vijay