TB उन्मूलन में हमीरपुर को देशभर में दूसरा स्थान मिलना गर्व की बात : अनुराग ठाकुर

Tuesday, Jul 28, 2020 - 05:52 PM (IST)

हमीरपुर (राजीव): केंद्रीय वित्त एवं कॉर्पोरेट अफेयर्स राज्य मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने टीबी की रोकथाम व इससे बचाव के लिए जागरूकता फैलाने हेतु हमीरपुर को देशभर में दूसरा व प्रदेश में पहला स्थान मिलने पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए इसे समूचे जिले के लिए एक बड़ी उपलब्धि बताया है। उन्होंने कहा कि समाज को आगे ले जाने और लोगों की समस्याओं को दूर करने की जिम्मेदारी हम सभी की होती है। टीबी जानलेवा बीमारी है और हम सभी को साथ मिलकर व्यापक जागरूकता पैदा करने और इससे लड़ने की जरूरत है।

टीबी के मरीजों की संख्या के लिहाज से भारत सबसे बड़ा देश है। दुनिया में टीबी के हर 4 मरीजों में से एक मरीज भारत का है। हमारा हिमाचल प्रदेश भी इस बीमारी से अछूता नहीं है मगर यह हम सभी के लिए गर्व का विषय है कि टीबी उन्मूलन कार्यक्रम व इससे बचाव के लिए जन जागरूकता फैलाने के लिए वर्ष 2019 के लिए हमीरपुर को पूरे देश भर में दूसरा व हिमाचल प्रदेश में पहला स्थान प्राप्त हुआ है। लोगों की सक्रियता एवं तंत्र की सजगता से हमें यह उपलब्धि मिली है व इसके लिए हमीरपुर की जनता व स्वास्थ्य सेवाओं से जुड़े सभी लोग बधाई के पात्र हैं।

अनुराग ठाकुर ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश को 2025 तक टीबी मुक्त बनाने का संकल्प लिया है। मुझे खुशी है कि टीबी के खिलाफछिड़ी इस मुहिम में मैं उनके साथ कंधे से कंधा मिलाकर खड़ा हू और इसी संदर्भ में वर्ष 2017 में टीबी हारेगा देश जीतेगा स्लोगन के साथ जन जागरूकता लाने के लिए धर्मशाला में सांसदों व बॉलीवुड के प्रतिनिधियों के बीच एक क्रिकेट मैच का आयोजन कर हजारों लोगों को टीबी उन्मूलन के लिए शपथ दिलवाई गई। इसके साथ साथ ही जागरूकता फैलाने के लिए वर्ष 2019 में दिल्ली में शिखर सम्मेलन का आयोजन कराया गया, जिसमें विभिन्न राज्यों के  मुख्यमंत्री, सांसदों, विधायकों, नीति विशेषज्ञों ने हिस्सा लिया।

उन्होंने कहा मैनें अपने संसदीय क्षेत्र की दिशा कमेटी बैठकों में भी द्वारा लगातार सीएमओ व संबंधित अधिकारियों के साथ टीबी की रोकथाम के लिए व्यापक स्तर पर चर्चा कर टीबी उन्मूलन कार्यक्रमों की नीतियां निर्धारित की हैं। उन्होंने कहा कि दुनिया भर में टीबी, एड्स व मलेरिया से लडऩे वाली संस्था ग्लोबल फंड के चैम्पियन के रूप में काफी लम्बे समय से टीबी को जड़ से मिटाने के लिए मैं प्रयासरत हूं और विभिन्न कार्यक्रमों के माध्यम से मैंने टीबी के खिलाफ जंग छेड़ रखी है। आगे भी हम टीबी के खिलाफ अपनी जंग को इसी प्रकार जारी रखते हुए टीबी को हराएंगे और भारत को विजयी बनाएंगे।

Vijay