सांसद अनुराग बोले-बच्चों का ज्ञान बढ़ाने को इस सेवा के साथ जोड़े जाएंगे स्कूल

Thursday, Oct 11, 2018 - 08:34 PM (IST)

हमीरपुर: सांसद अनुराग ठाकुर ने कहा कि सीनियर सैकेंडरी स्कूलों को स्वयंप्रभा डी.टी.एच. सेवा के साथ जोडऩे का प्लान तैयार किया गया है। इसके लिए प्रारंभिक तौर पर उपनिदेशक शिक्षा विभाग को 5 स्कूलों को चयनित करने के लिए भी कहा गया है। उन्होंने कहा कि जिला विकास समन्वयक एवं सतर्कता कमेटी की त्रैमासिक  बैठक में शिक्षा विभाग के अधिकारियों के साथ स्वयंप्रभा डी.टी.एच. सेवा के बारे में विस्तार से चर्चा की गई है। उन्होंने कहा कि स्वयं प्रभा डी.टी.एच. सेवा के माध्यम से स्कूल के बच्चों को आई.आई.टी., यू.जी.सी. के विशेषज्ञ प्रोफैसरों के विभिन्न विषयों पर व्याख्यान सुनने और समझने का अवसर भी मिलेगा इससे विद्यार्थियों के ज्ञान में बढ़ौतरी भी होगी। उन्होंने कहा कि 5 स्कूलों में यह प्रयोग सफल रहा तो जिला भर के अन्य स्कूलों में भी इस तरह की सुविधा प्रदान की जाएगी।

असुरक्षित भवनों की भी मांगी रिपोर्ट
उन्होंने कहा कि सरकारी शैक्षणिक संस्थानों में बेहतर सुविधाएं उपलब्ध करवाने के साथ ही अब प्री-नर्सरी की कक्षाएं भी आरंभ की गई हैं ताकि सरकारी स्कूलों में प्रारंभिक तौर पर विद्यार्थियों की संख्या में इजाफा किया जा सके। उन्होंने कहा कि स्कूलों में मिड-डे मील की गुणवत्ता का विशेष ध्यान रखने के लिए कहा गया है। इसके लिए स्कूल मैनेजमैंट कमेटियों को स्कूल स्तर पर मिड-डे मील के मैन्यू बनाने के भी दिशा-निर्देश दिए गए हैं। उन्होंने कहा कि हमीरपुर में स्कूलों के असुरक्षित भवनों के बारे में भी रिपोर्ट प्रेषित करने के लिए कहा गया है ताकि आवश्यक कार्रवाई अमल में लाई जा सके।

स्कूलों में खेलों का आधारभूत सामान भी होगा उपलब्ध
उन्होंने कहा कि स्कूलों में खेलकूद को बढ़ावा देने के लिए भी खेलकूद से संबंधित स्पोटर््स का आधारभूत सामान उपलब्ध करवाया जाएगा। इसके लिए भी स्कूल प्रबंधन से स्कूलों में आवश्यक जगह या हॉल उपलब्ध करवाने के लिए कहा गया है। उन्होंने कहा कि स्कूलों में स्वच्छ भारत मिशन के तहत पेयजल तथा शौचालयों की उपयुक्त व्यवस्था भी की जा रही है तथा इसको लेकर नियमित तौर पर स्कूलों से रिपोर्ट भी मांगी जा रही है ताकि सभी स्कूलों को सुंदर तथा स्वच्छ बनाया जा सके।

Vijay