अनुराग बोले-महिला क्रिकेट की जोनल स्तर पर बनेगी टीमें

Sunday, Sep 17, 2017 - 12:38 AM (IST)

सुंदरनगर: सांसद अनुराग ठाकुर ने कहा कि प्रदेश में महिला क्रिकेट को बढ़ावा देने के लिए एक व्यापक योजना तैयार की गई है। शनिवार को सुकेत सदन में उन्होंने कहा कि प्रदेश में स्कूल स्तर से छोटी आयु की लड़कियों को क्रिकेट से जोड़ा जाएगा। जोनल स्तर पर 3-3 जिलों की लड़कियों की टीमें बना कर 60 खिलाड़ी चुने जाएंगे, फिर आपस में उन सभी खिलाडिय़ों के मैच होंगे, उनमें से अच्छा प्रदर्शन करने वाले खिलाडिय़ों को प्रदेश की टीम में खेलने का मौका मिलेगा, जिससे हिमाचल प्रदेश से शिमला जिला की सुषमा वर्मा की तरह अन्य खिलाड़ी भी सामने आ सकेंगे।

5 बड़े स्टेडियम होते तो क्रिकेट को मिलता बढ़ावा
उन्होंने कहा कि प्रदेश में कई जिले ऐसे हैं जहां खेल स्टेडियम न होने से खिलाडिय़ों को दिक्कत पेश आ रही है। उन्होंने कहा कि यदि प्रदेश सरकार ने गत 5 वर्ष में प्रदेश में 5 जगह भी जमीन उपलब्ध करवाई होती तो आज प्रदेश में 5 बड़े स्टेडियम बन कर तैयार हो गए होते तो प्रदेश में क्रिकेट को बढ़ावा मिलता और खिलाडिय़ों को सुविधा मिली होती। उन्होंने कहा कि धर्मशाला में 1, ऊना में 3, शिमला में 2, हमीरपुर में 1 और बिलासपुर में 1 स्टेडियम उपलब्ध हैं लेकिन मंडी, कुल्लू, किन्नौर, सिरमौर, सोलन, चम्बा और लाहौल-स्पीति जिलों में जमीन उपलब्ध नहीं होने के कारण स्टेडियम नहीं बन सके हैं।

आजादी के 70 वर्ष पूरे होने पर बनाए जा रहे 70 खेल मैदान
मंडी जिला की चर्चा करते हुए उन्होंने कहा कि मंडी जिला से कई बड़े खिलाड़ी निकल कर सामने आए हैं, अगर मंडी जिला में जमीन मिली होती तो आज मंडी जिला में एक नहीं 2 स्टेडियम स्थापित हो चुके होते जिससे बहुत से खिलाड़ी निकल कर सामने आते। उन्होंने कहा कि देश की आजादी के 70 वर्ष पूरे होने पर प्रदेश में 70 खेल मैदान बनाने पर कार्य किया जा रहा है, 70 सब सैंटर स्थापित किए जाएंगे जिससे खेलों को बढ़ावा दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि जो स्पोटर््स कोटा पर नौकरी पाते हैं उनको क्लर्क या चपड़ासी इत्यादि पदों पर नियुक्त करने की बजाय ट्रेनर कोच बना कर प्रशिक्षण देने के काम पर लगाया जा सकता है। इस दौरान मंडी जिला क्रिकेट संघ के अध्यक्ष अजय राणा व एन.जी.ओ. संचालक जितेंद्र वर्मा भी उपस्थित रहे।