डॉक्टरों की इस गलती पर अनुराग को आया गुस्सा, CMO सहित अस्पताल प्रबंधन की लगाई क्लास

Saturday, Mar 07, 2020 - 06:47 PM (IST)

ऊना (अमित): ऊना अस्पताल के जन औषधि केंद्र में चिकित्सकों द्वारा दवाएं न लिखने पर केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर ने सीएमओ सहित अस्पताल प्रबंधन की खूब क्लास लगाई। अनुराग ठाकुर ऊना अस्पताल के जन औषधि केंद्र की संचालक शिखा द्वारा दवाओं की बिक्री रिपोर्ट ओर डॉक्टरों द्वारा दवाई लिखने के बारे में चुप्पी साधने पर भड़के उठे।

उन्होंने अस्पताल प्रबंधन को पिछले समय में कितने डॉक्टरों ने जन औषधि केंद्र ऊना से दवा लिखी और कितनों ने नहीं, इसकी रिपोर्ट भी मांगी, साथ ही डॉक्टरों को कारण भी बताने के लिए कहा कि अगर वे केंद्र से दवा नहीं लिख रहे तो क्या समस्या है और कौन-सा सॉल्ट कम है। उन्होंने मौके पर मौजूद ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री वीरेंद्र कंवर से भी आग्रह किया कि इसी प्रकार प्रदेश में भी अधिकारियों से वार्षिक रिपोर्ट ली जाए ताकि बेहतर व्यवस्था के लिए आंकड़ा सामने हो।

अनुराग ठाकुर ने कहा कि जब तक योजना को लागू करने वाले सही नहीं होंगे तब तक योजना अपने आप ही बुरी है। डॉक्टर जन औषधि की दवा को सस्ता बताकर मरीज को डराते हैं और स्टंट में भी ऐसा कर महंगा इलाज मरीजों को दे रहे हैं। देश में 6700 जन औषधि केंद्र हैं जिन पर दवाओं की 90 प्रतिशत कीमत कम है तथा वर्तमान में 90 लाख लोगों को इसका लाभ मिल रहा है। उन्होंने डीसी ऊना ओर सीएमओ से रिपोर्ट मांगी है कि वें बताएं कि उन्होंने सैनेटरी नैपकिन किशोरियों को जिला भर में पहुंचाने के लिए कहां तक जागरूकता फैलाई।

उन्होंने हैरानी जताते हुए कहा कि एक सरकार की ओर से मात्र एक रुपए में स्कूल और घर-द्वार पर सैनेटरी नैपकिन मिल रहा है लेकिन यह सही रूप से लागू ही नहीं। इसकी रिपोर्ट जल्द से जल्द बना कर दें तथा बताएं कि बीएमओ स्तर पर इसमें क्या हुआ। हम बेहतर व्यवस्था को सुनिचित बनाएंगे। इस मौके परमंत्री वीरेन्द्र कंवर ने भी अस्पताल की मिल रही शिकायतों और अव्यवस्था को लेकर स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को कोसा तथा इस बारे में जल्द एक बैठक कर व्यवस्था सुधारनेका निर्णय लिया।

Vijay